शिक्षकों ने स्कूलों में तालाबंदी कर सरकार के खिलाफ भरी हुंकार

प्रतापगढ़ — उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ के आह्वान पर शासन की दमनात्मक नीतियों के विरोध में मंगलवार को जिला मुख्यालय पर कचेहरी प्रांगण में जिले भर के शिक्षकों ने स्कूलों में तालाबंदी कर सरकार के खिलाफ हुंकार भरी।

प्राथमिक शिक्षक संघ के जनपदीय अध्यक्ष रमाशंकर शुक्ल व मंत्री विनय कुमार सिंह के नेतृत्व में प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षक संघ के जनपदीय अध्यक्ष अनिल कुमार सिंह व मंत्री आलोक कुमार शुक्ल के नेतृत्व में माध्यमिक शिक्षकों का हुजूम कचेहरी प्रांगण में खचाखच भरा दिखा। प्राथमिक शिक्षकों ने भाजपा सरकार द्वारा पेंशन व्यवस्था को समाप्त करने,प्रेरणा ऐप, शिक्षको की उपस्थिति में सेल्फी व्यवस्था, ऑनलाइन अवकाश के बंधन में बांधने को नाजायज करार देते हुए अपनी भड़ास निकाली।

प्राथमिक शिक्षक संघ के जनपदीय अध्यक्ष रमाशंकर शुक्ल ने कहा कि शिक्षको का उत्पीड़न किसी भी दशा में हम बर्दास्त नही करेंगे। आज जिले का शिक्षक स्कूल में तालाबंदी कर अपने हक की लड़ाई लड़ रहा है।उन्होंने कहा कि सरकार से हम अपना अधिकार छीनकर ही रहेंगे इसके लिए हर तरह से बलिदान देने के लिए हम तैयार है।अध्यक्ष श्री शुक्ल ने कहा कि पुरानी पेंशन की शिक्षको की मांग पूरी तरह से जायज है और उसे लेकर ही रहेंगे।समय रहते सरकार ने निर्णय न लिया और पुरानी पेंशन बहाल न की तो शिक्षको का आंदोलन और वृहद रूप लेगा।

मंत्री विनय सिंह ने कहा कि सरकार हमारी मांगो को न मानकर मुझे धरने को मजबूर कर रही है। तालाबन्दी के लिए भी सरकार जिम्मेदार है। हमे आत्म रक्षा का ज्ञान है सरकार जैसे पेश आएगी हमारा संघ उसको उसी भाषा मे जबाब देगा, सरकार जब तक पुरानी पेंशन शिक्षको को मुहैया नही करा देगी हम चैन से नही बैठेंगे।जनपदीय कोषाध्यक्ष व रामपुर संग्रामगढ़ के अध्यक्ष राजेश चंद्र पाण्डेय ने कहा कि शिक्षकों की आजीविका बचाने के लिए संगठन पूरी ताकत के साथ सरकार से दो-दो हाँथ करने को तैयार है।

उन्होंने कहा कि पुरानी पेंशन शिक्षकों का हक है जिसे हम लेकर ही चुप बैठेंगे। माध्यमिक शिक्षक संघ के जनपदीय अध्यक्ष अनिल कुमार सिंह ने कहा कि शिक्षकों की जायज मांगो को सरकार नही मानी तो इसके परिणाम सरकार को भुगतने होंगे। उन्होंने कहा कि आज जो शिक्षको का हुजूम उमड़ा है इसको नजर अंदाज करना सरकार को भारी पड़ेगा। उन्होंने कहा कि प्राथमिक शिक्षक संघ अकेला नही है माध्यमिक शिक्षक संघ भी उसके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहेगा।

प्राथमिक शिक्षक संघ के मांडलिक मंत्री कुंडा के अध्यक्ष अनिल कुमार पाण्डेय ने अपनी मांगों को लेकर आर-पार की लड़ाई का शंखनाद किया। उन्होंने विद्यालय में बच्चों को फर्नीचर, बिजली पंखे की व्यवस्था की मांग की।उन्होंने कहा कि हम अपने हक की लड़ाई लड़ रहे है और अपना हक लेकर ही रहेंगे।

इस अवसर पर माध्यमिक शिक्षक संघ के पूर्व आध्यक्ष सुरेश त्रिपाठी ने सरकार की विश्वसनीयता पर प्रश्नचिन्ह खड़ा करते हुए शिक्षा विभाग को निजीकरण की ओर ले जाने पर संदेह व्यक्त किया।उन्होंने कहा कि हम नेतृत्व पर विश्वास व्यक्त करते हुए उसके साथ व पीछे चलकर हम अपने मुकाम को हासिल कर सकते है। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष रमाशंकर शुक्ल,मंत्री विनय सिंह,माध्यमिक शिक्षक संघ के जनपदीय अध्यक्ष व मंत्री आलोक कुमार शुक्ला ने संयुक्त रूप में मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी की ओर से नामित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी दलजीत को सौंपा गया।

(रिपोर्ट-मनोज त्रिपाठी,प्रतापगढ़)

Comments (0)
Add Comment