दिल्ली में प्रदूषण की धुंध हुयी और भी गहरी , तीन दिन तक ऐसे ही रहने के आसार

नई दिल्ली — राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में बुधवार की सुबह भी स्मॉग की चादर में लिपटी नजर आ रही है। कुछ जगहों पर तो मंगलवार से भी ज्यादा स्मॉग देखने को मिल रहा है। इसके चलते सुबह दफ्तर जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

अगर हवा का बहाव बहुत तेज नहीं हुआ तो दिल्ली को कम से कम तीन दिनों तक इस भीषण प्रदूषण की मार झेलनी पड़ सकती है। बड़ी मात्रा में धूल, ह्यूमिडिटी ज्यादा होने और हवा का बहाव बेहद कम होने के कारण एयर क्वॉलिटी खराब हुई। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इससे अस्थमा और हार्ट पेशेंट्स में सांस की तकलीफ बढ़ सकती है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने स्मॉग के मद्देनजर दिल्ली के सभी प्राइमरी स्कूलों को बुधवार को बंद रखने का आदेश दिया है। दिल्ली के डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया ने बताया कि अगर जरूरी हुआ तो स्कूलों को बुधवार के बाद भी बंद किया जाएगा। 

बता दें कि इस सीजन का सबसे ज्यादा वायु प्रदूषण मंगलवार को दर्ज किया गया। नैशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल ने कहा है कि दिल्ली में इमर्जेंसी जैसी स्थिति है। एनजीटी ने यूपी, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली सरकार को निर्देश दिया है कि वे वायु प्रदूषण को रोकने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दें। ट्राइब्यूनल ने इन राज्यों से 9 नवंबर तक ऐक्शन टेकन रिपोर्ट जमा करने का आदेश दिया है। 

Comments (0)
Add Comment