कपूर खानदान के सबसे लाडले थे ऋषि, अपने दम पर बनाई पहचान

फिल्म बॉबी के लिए मिला था सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार, 1952 में हुआ था जन्म

मनोरंजन डेस्कः बॉलीवु़ड के सदाबाहर व दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर (Rishi) का मुंबई के सर एच. एन. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में आज निधन हो गया है. ऋषि कपूर लंबे समय से कैंसर का इलाज करा रहे थे. 67 साल की उम्र में उन्होंने आखिरी सांस ली और दुनिया को अलविदा कह दिया. ऋषि कपूर (Rishi) का जन्म: 4 सितंबर, 1952 में हुआ था. ऋषि कपूर एक भारतीय फ़िल्म अभिनेता, फ़िल्म निर्माता और निर्देशक भी थे.

ये भी पढ़ें..Bollywood को एक और बड़ी क्षति, दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर का निधन

कपूर का जन्म पंजाब के हिंदू परिवार में ऋषि राज कपूर के रूप में मुंबई के चेम्बूर में हुआ था. वह अभिनेता-फिल्म निर्देशक राज कपूर और अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के पोते के दूसरे पुत्र थे. उन्होंने कैंपियन स्कूल, मुंबई और मेयो कॉलेज, अजमेर में अपने भाइयों के साथ अपनी स्कूली शिक्षा की. उनके भाई रणधीर कपूर और राजीव कपूर उनकी दो बहनें बीमा एजेंट रितु नंदा और रिमा जैन हैं.

बॉबी के लिए मिला था सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार

ऋषि कपूर (Rishi) ने अपने करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी. उन्हें बॉबी के लिए 1974 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार और साथ ही 2008 में फ़िल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार सहित अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. उन्होंने उनकी पहली फ़िल्म में शानदार भूमिका के लिए 1971 में राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार प्राप्त किया.

मेरा नाम जोकर थे पहली फिल्म

ऋषि कपूर (Rishi) भी अपने दादा और पिता के नक्‍शे कदम पर पैर रखते हूए फिल्‍मों में अभिनय किया और वे एक सफल अभिनेता के रूप में उभर आए. मेरा नाम जोकर यह उनकी पहली फिल्‍म है जिसमें उन्‍होने अपने पिता के बचपन का रोल किया. जो किशोर अवस्‍था में अपने टिचर से ही प्‍यार करने लगता है. परन्‍तु बॉबी फिल्‍म में वे बतौर अभिनेता के रूप में दिखायी दिए. ऋषि कपूर और नीतू सींह की शादी 22 जनवरी 1980 में हुइ थी.

इनके दो बच्चे हैं रणबीर कपूर जो की एक अभिनेता है और रिदीमा कपूर जो एक ड्रैस डिजाइन है. करिश्मा कपूर और करीना कपूर इनकी भतीजियां हैं. ऋषि कपूर सोशल मीडिया पर उनकी टिप्पणियों के लिए विवादों में हैं.

BollywoodKapoor familyRishi KapoorRishi Kapoor's death
Comments (0)
Add Comment