प्रतापगढ़ः आधुनिक बांस की खेती किसानों के चेहरों पर लाएगी मुस्कान

इस कार्यक्रम में ग्रामीणों को कम्बल तो आंगनवाड़ी बच्चों को वितरित किए गए स्वेटर

प्रतापगढ़ — गांव के समग्र विकास के लिए सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आयोजित की गई संगोष्ठी में इलाकाई लोगो के जीवन स्तर को सुधारने की पहल हुई। इस दौरान लोगो को स्वरोजगार और सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया गया प्रेरित। इस मौके पर सैकड़ो ग्रामीणों को कम्बल तो आंगनवाड़ी के मासूम बच्चों को ग्राम प्रधान तूफान सिंह, मंत्री महेंद्र सिंह के प्रतिनिधि दिनेश शर्मा, विधायक विश्वनाथगंज आरके वर्मा और जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने स्वेटर पहनाया।

वहीं जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने कार्यक्रम के बारे में बताया कि इस तरह के कार्यक्रम प्रत्येक ब्लाकों के दस-दस गावो में आयोजित किये जायेंगे लोगो को सरकारी योजनाओं से लाभान्वित कराया जाएगा। बांस की नर्सरी नरेगा के तहत कटैया गांव में तैयार कराई जाएगी, टिश्यू कल्चर विधि से तैयार पौध का रोपड़ किये जाने के बाद काफी तेजी से विकसित होने के साथ ही इसकी लम्बाई अस्सी फिट तक जाती है। इसके ग्राहकों में मुख्य रूप से कारपोरेट घराने है। इसके चलते किसानों के जीवन स्तर में काफी सुधार आएगा।

विधायक विश्वनाथगंज आरके वर्मा ने बताया कि हम जिलाधिकारी के साथ मिलकर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की शुरुआत किये है ताकि सरकारी योजनाओं का भरपूर लाभ ग्रामीणों को मिल सके। इस तरह का कार्यक्रम हम आगे भी चलाएंगे ताकि सरकार जनकल्याण की योजनाएं बिना भ्रस्टाचार के लोगो तक पहुचती रहे। इस दौरान आंगनवाड़ी के मासूम बच्चों को विधायक और जिलाधिकारी ने स्वेटर पहनाया।

इस दौरान बच्चों को देख जिलाधिकारी एक बच्चे को गोद मे उठा लिए और दुलारने लगे तो विधायक भी बच्चे को दुलारने लगे इस दृश्य को देख सभी आश्चर्य में डूब गए। इतना ही इस कार्यक्रम में सैकड़ो बुजुर्ग और महिलाओं को कम्बल भी वितरित किया गया। कम्बल पाकर लाभार्थियों के चेहरे खिल उठे। इस दौरान विभिन्न सरकारी विभागों के स्टाल लगाये गए थे जिनके द्वारा लोगो सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही थी।

(रिपोर्ट-मनोज त्रिपाठी,प्रतापगढ़)

Comments (0)
Add Comment