पीएम मोदी ने कूनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़े 8 चीते, पीएम ने कहा-सदियों पुरानी कड़ी को जोड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 72वें जन्मदिन के मौके पर देश को 8 चीतों की सौगात दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 72वें जन्मदिन के मौके पर देश को 8 चीतों की सौगात दी है। पीएम मोदी ने मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से आए 8 चीतों को छोड़ा। इस दौरान उन्होंने खुद कैमरा लेकर फोटोग्राफी भी की। बता दें कि इन चीतों को नामीबिया से स्पेशल चार्टर्ड फ्लाइट से ग्वालियर लाया गया। दरअसल, 70 साल बाद चीते एक बार फिर भारत की धरती पर नजर आएंगे।

पीएम मोदी ने नामीबिया की सरकार को दिया धन्यवाद:

अपने जन्मदिन के मौके पर ग्वालियर में प्रोजेक्ट चीता का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज देश में दशकों बाद चीते वापस आए हैं। इसके लिए नामीबिया की सरकार को हम धन्यवाद देते हैं। उन्होंने कहा, ‘ये दुर्भाग्य रहा कि हमने 1952 में चीतों को देश से विलुप्त तो घोषित कर दिया, लेकिन उनके पुनर्वास के लिए दशकों तक कोई सार्थक प्रयास नहीं हुआ। उन्होंने आगे कहा कि कुनो नेशनल पार्क में छोड़े गए चीतों को देखने के लिए देशवासियों को कुछ महीने का धैर्य रखना होगा। क्योंकि आज ये चीते मेहमान बनकर आए हैं, इस क्षेत्र से अभी अनजान हैं। कुनो नेशनल पार्क को ये चीते अपना घर बना पाएं। साथ ही हमें इन चीतों को भी कुछ महीने का समय देना होगा।

पर्यावरण के साथ होगा विकास-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज हम पूरे दुनिया को संदेश दे रहे हैं कि, ‘पर्यावरण के साथ साथ विकास भी कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि हम पांचवी अर्थव्यवस्था भी बने हैं और पर्यावरण का संरक्षण भी कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि भारत में अब बच्चे चीता को अपने ही देश में देख पायेंगे। इन चीतों के जरिए हमारे जंगल का एक बड़ा शून्य भर रहा है। वहीं पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के इस अमृतकाल में हमने अपनी विरासत पर गर्व और गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के पंच प्राणों को दोहराया है।

 

ये भी पढ़ें..शिक्षक ने साथियों के साथ मिलकर नाबालिग छात्रा के साथ किया दुष्कर्म, दी जान से मारने की धमकी

ये भी पढ़ें..लखनऊ के लूलू मॉल में नमाज पढ़ने का Video वायरल, हिंदू संगठन ने दी धमकी

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

asiatic cheetahCheetahcheetah in englishcheetah in hindicheetah in indiacheetah vs leopardchitachita in englishdifference between cheetah and leopardhow many cheetah in indiajaguar animalkuno national parkLeopardleopard in hindileopard vs cheetahmodimodi birthdaynamibianamibia cheetahnilgiri tahrpantherpink headed duckpm modiProject Cheetahtenduatiger in hindiकूनो नेशनल पार्कनरेंद्र मोदीप्रोजेक्ट चीता
Comments (0)
Add Comment