खुशखबरी ! पेट्रोल- डीजल के दामों में बड़ी गिरावट,जानें कितना हुआ सस्ता

पेट्रोल 2 रुपये 69 पैसे तो डीजल 2.33 रुपये हुआ सस्ता

लखनऊः कच्चे तेल (Petrol- Diesel) की कीमतों में आई भारी गिरावट का फायदा अब आम भारतीयों को भी मिलने लगा है. भारत में पेट्रोल और डीजल (Petrol- Diesel) के दाम में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. बुधवार को पेट्रोल का दाम 2 रुपये 69 पैसे गिरकर जहां 70.20 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया, वहीं डीजल के दाम 2.33 रुपये गिरकर 63.01 रुपये पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें..होली पर एक हुए चाचा-भतीजे, अखिलेश ने छुए शिवपाल के पैर

दरअसल सऊदी अरब और रूस के बीच छि़डे ऑयल प्राइस वार को लेकर कच्चे तेल (Petrol- Diesel) की कीमत अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार में 31 प्रतिशत तक टूट गई थी. इससे भारत को वित्तीय लाभ हो सकता है, क्योंकि हमारा देश पेट्रोलियम ईंधन के लिए काफी हद तक आयात पर ही निर्भर करता है.

भारत अपनी जरूरत का 84 प्रतिशत से अधिक तेल आयात करता है. कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में कमी से देश के आयात बिल में कमी आएगी और इससे खुदरा कीमतें भी कम होंगी. हालांकि इससे पहले से दबाव में चल रही ओएनजीसी जैसी कंपनी की हालत और खराब होगी.

बता दें कि कच्चे तेल की कीमत में एक डॉलर की कमी से भारत का आयात बिल 2,936 करोड़ रुपये कम होता है. इसी तरह डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में एक रुपये प्रति डॉलर का बदलाव आने से भारत के आयात बिल पर 2,729 करोड़ रुपये का अंतर पड़ता है.

ये भी पढ़ें..राज्यसभा चुनावः भाजपा और कांग्रेस को सता रहा भितरघात का डर, इन पर रहेंगी नजर

Comments (0)
Add Comment