लॉकडाउन में घर पर ही ऐसे बनाए चटपटी पापड़ी चाट

कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन में घरों में बंद लोग अगर बाजार जैसा कुछ चटपटा खाने के बारे में सोच रहे हैं तो घर पर ही ट्राई करें कुरकुरी पापड़ी चाट (papdi chaat) का क्योंकि इसे घर पर बनाना बेहद आसान है. दरअसल इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी. इस रेसिपी में आप पापड़ी और चाट (papdi chaat) दोनों ही घर पर बना सकते हैं. आइए आज हमआपको बनाना सिखाते हैं चटपटी पापड़ी चाट…

ये भी पढ़ें..राशन नहीं मिला तो पानी की टंकी पर चढ़े ग्रामीण

चटपटी पापड़ी चाट बनाने के लिए सामग्री:

मैदा- 1 कप
अजवाइन – 1 छोटा चम्मच
नमक- स्वादानुसार
तेल- 3 छोटे चम्मच
पानी अपने हिसाब से
आलू-3 (कद्दूकस से बारीक कसे हुए)
काला नमक- 1 छोटा चम्मच
धनिये की चटनी- 1 बड़ा चम्मच
1 नींबू का रस
अनारदाना का पाउडर- 1 बड़ा चम्मच
भुना जीरा- 1 बड़ा चम्मच
चाट मसाला (स्वादानुसार)
लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटी चम्मच
प्याज- 1 (बारीक कटी)
ऊपर से सजाने के लिए पतले बारीक सेव

पापड़ी चाट बनाने की विधि..

सबसे पहले तसले में मैदा, नमक, अजवाइन और तेल डालकर अच्छे से मिला लीजिए. अब इसमें थोड़ा-थोड़ा सा पानी मिलाते हुए आटा गूंथ लीजिए. इस आटे को कड़ा गूंथना है. (गूंथे हुए आटे को एक गीले कपड़े से ढंक कर 15-20 मिनट तक के लिए अलग रख दीजिए.

आटे की छोटी-छोटी लोइयां काट कर इसकी छोटी-छोटी पूरियां बेल लें. अब इन पूरियों में कांटें की सहायता से इसमें छोटे-छोटे छेद कर लें. इसके बाद मीडियम आंच पर कड़ाही चढ़ाकर इसमें तेल गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद इसमें एक साथ 2 पूरियां डालें और पापड़ियों को कुरकुरा तल लीजिए.

पापड़ी को कड़ाही से निकाल कर एक सूखी प्लेट में रख लें.

उसके बाद कसे हुए आलू में कटी हरी मिर्च, धनिया की चटनी, लाल मिर्च पाउडर, अनारदाना पाउडर, काला नमक और नींबू का रस अच्छे से मिला लें. अब इस स्टफ को पापड़ी पर रखें और ऊपर से महीन सेव से गार्निश करें. उसके ऊपर सैंडविच की तरह दूसरी पापड़ी रख दें. अब आपका पापड़ी चाट बनकर तैयार है मचे से खाए.

ये भी पढ़ें..लॉकडाउनः यूपी पुलिस ने निभाया एक बेटे का फर्ज…

papdi chaat
Comments (0)
Add Comment