धनतेरस पर सीएम ने बेटियों पर की धन की वर्षा,दी ये सौगात…

सीएम योगी ने ‘कन्या सुमंगला योजना’ की शुरुआत,इस योजना से हर जिले की करीब 500 बालिकाओं को मिलेगा लाभ

लखनऊ — यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को सभी जिलों में ‘कन्या सुमंगला योजना’ की शुरुआत की।वहीं धन तेरस के शुभ अवसर पर सीएम योगी ने बालिकाओं पर धन की वर्षा करते हुए 1200 करोड़ रुपये की योजना की घोषणा शुभारम्भ किया। इस योजना से हर जिले की करीब 500 बालिकाओं को इसका सीधा लाभ मिलेगा। साथ ही हर परिवार से अधिकतम दो बेटियों को इस योजना का लाभ मिल सकता है।

दरअसल राजधानी के महिला कल्याण विभाग की ओर से लोकभवन में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने योजना व पोर्टल को लॉन्च किया। साथ ही कुछ लाभार्थियों के खाते में ऑनलाइन प्रोत्साहन राशि भी भेजी गई।इसके अलावा सीएम लाभार्थियों को पंजीकरण प्रमाण पत्र भी सौंपेंगे।

उल्लेखनीय है कि कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुप्रथा को खत्म करने व परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है। योजना में लाभार्थियों को बेटी के जन्म लेने से लेकर उसके स्नातक पास होने तक सरकार प्रोत्साहन स्वरूप छह चरणों में कुल 15 हजार रुपये की राशि दी जाएगी।वहीं योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर अब तक 2.82 लाख आवेदकों ने पंजीकरण करा चुके और 1.45 लाख आवेदकों का ऑनलाइन फॉर्म फीड हो चुके हैं।

लखनऊसीएम योगी‘कन्या सुमंगला योजना’
Comments (0)
Add Comment