भारत को उपलब्धी…अब एक कैप्सूल से भी भागेगा कोरोना…

कोरोना के कहर से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। हालांकि अब कोरोना वायरस के खात्मे के लिए कई वैक्सीन आ चुकी हैं। अधिकतर देशों में टीकाकरण भी शुरू है। लेकिन, अब वो दिन भी दूर नहीं है जब वैक्सीन लगवाने की जगह मात्र एक कैप्सूल खाना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें..यूपी में 56 DSP का ट्रांसफर, 10 अपर पुलिस अधीक्षकों का भी कार्यक्षेत्र बदला…

दुनियाभर की कई फॉर्मा कंपनियां कोरोना वैक्सीन बना चुकी हैं तो वहीं भारत की फार्मा कंपनी प्रेमास बायोटेक ने अब कोरोना के इलाज के लिए कैप्सूल वैक्सीन तैयार किया है।

भारतीय कंपनी ने बनाई दवा

भारतीय दवा कंपनी प्रेमास बायोटेक अमेरिकी दवा कंपनी ओरामेड फार्मास्यूटिकल्स के साथ मिलकर इस कैप्सूल वैक्सीन को बना रहा है। दोनों कंपनियों ने संयुक्त रूप से कोरोना वायरस के ओरल वैक्सीन बनाने की घोषणा की। ओरल वैक्सीन की घोषणा के साथ-साथ कंपनी ने दावा किया है कि मात्र एक डोज से ही कोरोना से काफी राहत मिल जाएगी।

कैप्सूल का नाम ओवरवैक्स…

रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने कैप्सूल का नाम ओवरवैक्स रखा है और दावा किया है कि जानवरों पर किए गए परीक्षण में यह कैप्सूल वैक्सीन काफी प्रभावी साबित हुई है। कंपनी ने कहा है कि कैप्सूल देने के बाद ट्रीलाइजिंग एंटीबॉडीज और इम्यून रेस्पॉन्स दोनों ठीक तरह से काम कर रहे हैं।

कंपनी ने इस तकनीक को अपने डी-क्रिप्ट टीएम प्लेटफॉर्म पर बनाया है। बता दें कि भारत बायोटेक भी विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय के साथ मिलकर नोजल वैक्सीन तैयार करने में जुटा हुआ है। नोजल वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल भी चल रहा है।

ये भी पढ़ें..15 साल की छात्रा ने स्‍कूल के बाथरूम में 25 लड़को के साथ किया सेक्स, वायरल वीडियो से हुआ खुलासा…

ये भी पढ़ें..अपनी विदाई में इतना रोई दुल्हन कि आ गया हार्ट अटैक, हुई मौत

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

corona capsule vaccineCorona virusCovid-19hindi newspremas biotechकोरोना कैप्सूल वैक्सीनकोरोना वायरसकोविड-19प्रेमास बायोटेक
Comments (0)
Add Comment