DM ऑफिस से महज 2 किमी स्थित इस गांव में एक शौचालय नहीं,फिर भी ODF घोषित

कानपुर देहात का अकबरपुर नगर पंचायत के शिवा जी नगर वार्ड 4 का कृपालपुर गांव अपनी बदनसीबी पर बहा रहा आंसू

कानपुर देहात — जिले में 2 हज़ार आबादी वाले गांव में एक भी शौचालय नही बना बावजूद इसके गांव ओडीएफ घोषित ज़िला ओडीएफ घोषित कागज़ों पर पूरा गांव शौच मुक्त यानी खुले में शौच कोई नही करता। खास बात ये की गांव की मुख्यालय की दूरी महज़ 2 किलोमीटर है ज़िले के मुखिया डीएम साहब के भी संज्ञान में मामला लेकिन सब तमाशबीन बने हुए है। जिसके बाद चेयरमैन पति ने ग्रामीणों को मुकदमा लिखा।

दरअसल कानपुर देहात के अकबरपुर नगर पंचायत के शिवा जी नगर वार्ड 4 का कृपालपुर गांव अपनी बदनसीबी पर आंसू बहा रहा है। ज़िला ओडीएफ घोषित हो जाने के बावजूद कृपालपुर गांव में एक भी शौचालय नही बना है। गांव की रचना की माने तो लगभग 2 हज़ार आबादी वाले इस क्षेत्र में एक भी शौचालय नही है। पूरे क्षेत्र के लोग खुले में शौच करते है और अधिकारियों ने ज़िला ओडीएफ घोषित कर दिया है।

पूरा क्षेत्र खुले शौच करने को मजबूर

पूरा क्षेत्र खुले में शौच करता है क्या महिलाए क्या बुज़ुर्ग क्या जवान और क्या बच्चे सब खुले में शौच करने पर मजबूर है। कृपालपुर में रहने वाले बुज़ुर्ग अमर सिंह ने बताया कि बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है कभी कभी गिर भी जाते है चोट लग जाती है। तमाम बार अधिकारियों से शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नही हुयी ओर इक्कीसवीं सदी में भी इन्हें शौचालय नसीब नही हुआ।

महज 2 किलोमीटर दूर है जिला मुख्यालय

वहीं ग्रामीण आक्रोशित है लेकिन उनके आगे कोई विकल्प भी नही है। 2 हज़ार आबादी वाले इस कृपालपुर क्षेत्र में एक भी शौचालय ना होना ज़िला प्रशासन की उदासीनता को दर्शाता है जबकि कृपालपुर से महज 2 किलोमीटर दूर मुख्यालय है जहां सभी प्रशासनिक अधिकारी बैठते है। अधिकारियों ने फर्जी रिपोटे लगा कर कृपालपुर को कागज़ों में ओडीएफ घोषित कर दिय।

शिकायत पर चेयरमैन ने दी धमकी

कृपालपुर गांव में रहने वाली छात्रा नीलम नायक बताती है कि शौच करने जाने में डर लगता है एक तरफ सांप बिच्छू का डर दूसरा इज़्ज़त का डर लेकिन मजबूरी है कुछ कर भी नही सकते ।कृपालपुर में ही पोलिटेक्टिक कालेज बन गया है और कॉलेज के छात्र घूमा टहला करते है उनका भी भय रहता है जबकि डीएम साहब नज़दीक में ही बैठते है उनसे शिकायत की साहब शौचालय बनवा दो लेकिन नतीजा सिर्फ निकला ये बाते जब चेयरमैन पति बबलू कटियार को पता लगी तो दबंग चेयरमैन पति बबलू कटियार पहुंच गए कृपालपुर और शिकायत करने वालो को धमकी देते हुए कहा कि मुकदमा लिखवा दूंगा ।

मंत्री ने दिए जांच के आदेश

इस बाबत हमने ज़िले के प्रभारी मंत्री और नगर विकास राज्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार महेश चन्द्र गुप्ता से बात की ओर बताया कि झूठ के पुलिंदे पर हवा हवाई इमारत खडी कर दी है।इस बात मंत्री जी भी हैरान रह गए कि किस तरह डीएम साहब ने अपने नम्बर बढ़ाने के लिए झूठी रिपोर्ट का सहारा लेकर जिला ओडीएफ घोषित कर दिया वही प्रभारी मंत्री ने जांच कर कार्यवाही करने की बात कही।

(रिपोर्ट-संजय कुमार,कानपुर देहात)

कानपुर देहातखुले में शौच
Comments (0)
Add Comment