इस बार डोली में विराजमान होकर आएंगी मां दुर्गा, जानें किस दिन से शुरु हो रहे नवरत्र

अश्विन शुक्ल प्रतिपदा पर सात अक्टूबर से शारदीय नवरात्र का शुभारंभ होगा। इस बार यह नवरात्र 8 दिन के ही रहेंगे। चतुर्थी और पंचमी तिथि एक ही दिन होने से नवरात्र का एक दिन घट गया है। कुछ पंचांगों में तृतीया व चतुर्थी एक दिन होने का उल्लेख है। यह पर्व गुरुवार से शुरू होकर 14 अक्टूबर गुरुवार को ही इसका समापन होने से इसे शुभ माना जा रहा है।

दो तिथि एक दिन होने से मां कुष्मांडा और स्कंद माता की आराधना एक ही दिन होगी। नवरात्र में मां दुर्गा इस बार डोली में विराजमान होकर आएंगी। इसे जहां धर्म, समाज आदि क्षेत्रों के लिए शुभ माना गया है। वहीं इस दौरान 8 में से 6 दिन रवियोग रहेगा। इन दिनों वस्त्र, आभूषण, वाहन खरीदना और गृह प्रवेश मंगलकारी रहेगा।

ये भी पढ़ें..प्रतापगढ़ में भाजपा और कांग्रेस के कार्यकर्ता भिड़े, सांसद संगमलाल गुप्ता समेत कई घायल

7 अक्टूबर को पहला नवरात्र

ज्योतिषी पं. सोनू पुजारी ने बताया कि आश्विन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा का प्रारंभ 6 अक्टूबर बुधवार दोपहर 4:34 बजे से होगा। यह तिथि दूसरे दिन गुरुवार को दोपहर 1:46 बजे तक रहेगी। उदया तिथि 7 अक्टूबर गुरुवार के दिन नवरात्र प्रारंभ होगा। इसी दिन सुबह शुभ मुहूर्त में घट स्थापन कर मां शैलपुत्री की आराधना की जाएगी। तृतीया व चतुर्थी शनिवार के दिन होने से चतुर्थी का क्षय हो गया है, जिससे नवरात्र 8 दिन की मनाई जाएगी।

पहले दिन गुरुवार को सुबह 4:40 से 6:59 बजे तक भद्र नाम पंच महापुरुष योग की भी निष्पत्ति हो रही है। इस समय घट स्थापन या माता की आराधना व्यापार एवं शिक्षा में सफलता दिलाएगी। इसके बाद सुबह 7 से 9:17 बजे तक तुला लग्न में शश नामक पंच महापुरुष महायोग भी रहेगा। गुरुवार को नवरात्रि आरंभ होने के कारण इस बार मातारानी डोली में विराजमान होकर आ रही हैं।

राजनीतिक क्षेत्र को छोड़कर अन्य सभी क्षेत्रों में माता का डोली में आगमन शुभ और मंगलदायक रहेगी। पंडितों का कहना है कि चूंकि अभी कोरोना महामारी का संकट पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है, इसलिए रोग मुक्ति के लिए नवरात्र में सभी लोग साधना-आराधना के चलते रोग दूर करने वाले मंत्रों का जाप अवश्य करें। ज्योतिषियों ने बताया कि आश्विन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा का प्रारंभ 6 अक्टूबर बुधवार दोपहर 4:34 बजे से होगा। यह तिथि दूसरे दिन गुरुवार को दोपहर 1: 46 बजे तक रहेगी। उदया तिथि 7 अक्टूबर गुरुवार के दिन नवरात्र प्रारंभ होगा।

ये भी पढ़ें..14 साल की नौकरानी से मालकिन की दरिंदगी, मेहमानों से जबरन बनवाती थी संबंध, प्रेग्नेंट होने पर खुला राज…

ये भी पढ़ें..पॉर्न फिल्में देख छोटे भाई से संबंध बनाने लगी 9वीं की छात्रा, प्रेग्नेंट होने पर खुला राज, सदमे में परिजन…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

7 अक्टूर से नवरात्र शुरुNavratriNavratri starts from 7th OctoberShardiya Navratriनवरत्रीशारदीय नवरात्रशारदीय नवरात्र 2021
Comments (0)
Add Comment