लॉकडाउन में मौसम ने भी बनाया नया रिकॉर्ड

आगरा: लॉकडाउन में एक तरफ कोरोना हर रोज नए कीर्तिमान गढ़ रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ मई महीने के मौसम ने भी नया रिकॉर्ड रच दिया है।

कोरोना से जंग में सीएम योगी का एक और सराहनीय कदम, जानें क्या किया …

देश भर में इस समय लॉकडाउन चल रहा है। जिसका असर अब मौसम पर भी दिखाई दे रहा है। दरअसल जेठ के महीने मई की पहचान तपती दुपहरी की है। लेकिन इस बार गर्मी ही नहीं पड़ी। महज 6 दिन ही तापमान सामान्य से 5 डिग्री तक ज्यादा पहुंच पाया। जबकि पूरे महीने 15 दिन ऐसे रहे जब पारा सामान्य से नीचे रहा। रिकॉर्ड 13 डिग्री तक पारा सामान्य से नीचे पहुंच गया। यही नहीं, एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश और मई में सबसे तेज आंधी का रिकॉर्ड भी इसी साल बना है। मई के महीने में महज 10 दिन तापमान सामान्य रहा।

केवल इतने दिन गर्मी ने किया परेशान:

मई के महीने में 21 तारीख के बाद तापमान बढ़ना शुरू हुआ। 22 से 27 तारीख तक तापमान 45 डिग्री के आसपास और इससे ज्यादा बना रहा। केवल यही 6 दिन ऐसे रहे, जब दिन के तापमान ने लोगों को परेशान किया।

अजब-गजब ही था मई का मौसम:

मई का मौसम अजब-गजब ही था। शुरुआत भी आंधी और बारिश से हुई और अंत भी। मई के महीने में 5 दिन आंधी भरे रहे। सबसे पहली बार 3 मई को आंधी और बारिश आई। मौसम विशेषज्ञ एके मिश्रा के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण 9 मई को फिर से आंधी और बारिश रही। लगातार वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण मई का महीना अपेक्षाकृत ठंडा रहा।

maystormsummerWeather
Comments (0)
Add Comment