यूपी में 11 जून से दस्तक देगा मानसून, यहां होगी सबसे पहले बारिश…

मौसम विभाग की माने तो 11 जून को मानसून प्रदेश को हिट करेगा...12 जून को लखनऊ पहुंचेगा मानसून...

मौसम की मेहरबानी उत्तर प्रदेश में बनी हुई है. इस साल वैसी गर्मी तो पड़ी नहीं, ऊपर से गिफ्ट ये कि इस बार मानसून भी समय से पहले पहुंच रहा है. पिछले साल के मुकाबले एक हफ्ते पहले मानसून यूपी में दस्तक देने जा रहा है.

ये भी पढ़ें..सिपाहियों को पसंद आ रहीं विभागीय दुल्हनियां…

मौसम विभाग की माने तो 11 जून को मानसून प्रदेश को हिट करेगा. पूर्वांचल के जिलों में 11 जून से मानसूनी बारिश शुरू हो जाएगी. 12 जून तक तो पूर्वांचल से लेकर मध्य यूपी तक के जिले मानसूनी बारिश से सराबोर हो जाएंगे. प्रदेश को ये गिफ्ट पिछले साल के मुकाबले 1 हफ्ता पहले ही मिलने जा रहा है.

लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि वैसे तो हर साल 20 जून के आसपास मानसून दस्तक देता है. लेकिन, इस बार बदले हालात में इसका आगमन पहले हो रहा है.

12 जून को लखनऊ पहुंचेगा मानसून…

गौरतलब है कि बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. 11 जून से बंगाल, बिहार, झारखण्ड और पूर्वी यूपी में इसका असर दिखने लगेगा. पूर्वी यूपी में इसका असर सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, वाराणसी या यूं कहें कि बिहार की सीमा से लगे जिलों में देखने को मिलने लगेगा.

अगले दिन तक यानि 12 जून तक लखनऊ और इसके आसपास के जिलों में भी इसका असर दिखने लगेगा. मानसूनी बारिश की फूहारों से शहर सराबोर होंगे.

13 जून को पूरे प्रदेश में बारिश की उम्मीद

समय बीतने के साथ मानसूनी बारिश का सिलसिला पश्चिमी यूपी में भी शुरू हो जाएगा. यानि 12 और 13 जून को पूरे प्रदेश में मानसूनी बारिश की उम्मीद है. बंगाल की खाड़ी से उठने वाला ये सिस्टम जब तक कमजोर पड़ेगा तब तक हिन्द महासागर से चली मानसूनी हवाएं प्रदेश की सीमा में दाखिल हो जाएंगी. हालांकि बारिश और बादलों की आवाजाही के बीच किसी-किसी दिन भीषण उमस का भी सामना करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें..शादी के सात घंटे बाद दुल्हन ने दिया बेटे को जन्म, सुहागरात की तैयारी जुटा दूल्हा हुआ बेहोश…

ये भी पढ़ें..15 साल की छात्रा ने स्‍कूल के बाथरूम में 25 लड़को के साथ किया सेक्स, वायरल वीडियो से हुआ खुलासा…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

lucknow newsmonsoon 2021up newsup weather forecastup weather todayUP weather updateयूपी में आज का मौसमयूपी में कहां होगी बारिशलखनऊ न्यूज
Comments (0)
Add Comment