विश्व धरोहर सप्ताह में लखनऊ जू के म्यूजियम में फ्री एंट्री, बच्चों के लिए अनोखी प्रतियोगिता

लखनऊ–हर वर्ष की तरह इस साल भी 19 से 25 नवम्बर तक विश्व धरोहर सप्ताह मनाया जा रहा है। इस मौके पर यदि पुरानी और ऐतिहासिक धरोहरों की बात करें, तो राजधानी लखनऊ खुद हेरिटेज सिटी के नाम से ही मशहूर है।

इस अवसर पर लखनऊ के नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान में स्थित राज्य संग्रहालय ने 19 नवंबर से शुरू हो रहे विश्व धरोहर सप्ताह के दौरान दर्शकों के लिए प्रवेश नि:शुल्क रखा है। इस सप्ताह के दौरान बच्चों के लिए धरोहर विषयक पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसमें ज्यादातर गांव में बने प्राइमरी विद्यालय के बच्चे हिस्सा लेंगे।

इस बारे में विस्तार से बताते हुए राज्य संग्रहालय के निदेशक डॉ. एके सिंह ने बताया कि सप्ताह के दौरान बच्चों के लिए धरोहर विषयक पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसमें ज्यादातर गांव में बने प्राइमरी विद्यालय के बच्चे हिस्सा लेंगे। अभी तक 9 गांवों के 14 प्राइमरी स्कूलों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इस पेंटिंग प्रतियोगिता में कोई भी भाग ले सकता है। इसके लिए कोई शुल्क नहीं है। प्रतियोगिता के विजेताओं को सर्टिफिकेट के साथ पढ़ाई से संबंधित सामग्री भी दी जाएगी।

बता दें लखनऊ जू परिसर में स्थित म्यूजिसम में इजिप्ट सी झलक के साथ दुर्लभ मिस्र की ‘इजिप्शियन ममी’ दर्शकों के लिए आकर्षण और कौतूहल का केंद्र रही है। इसके अलावा बुद्धा ऐशेज से लेकर नायाब डेढ़ लाख सिक्कों का जखीरा भी है। संग्रहालय के पास अपना ढाई लाख की कृतियों का कलेक्शन भी है। इसका बड़ा भाग वीथिकाओं में हैं।

Lucknow ZooMuseum
Comments (0)
Add Comment