‘Lockdown के बाद युद्ध स्तर पर शुरू कराए जाएंगे निर्माण कार्य’: डिप्टी सीएम

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने न पाए, इसके लिए हम सबको पूरी गंभीरता और संवेदनशीलता के साथ Lockdown का पालन तो करना ही है।

यह भी पढ़ें-राज्यपाल ने लखनऊ University की नवीनीकृत वेबसाइट का किया आनलाइन उद्घाटन

श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि गरीबों की सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है और हम गरीबों की सेवा के लिए पूरी तत्परता के साथ काम कर रहे हैं। Lockdown कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं लोगो को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से आज उप मुख्यमंत्री की अध्यक्षता मे लोक निर्माण विभाग /सेतु निगम /राजकीय निर्माण निगम के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक का आयोजन उप मुख्यमंत्री के आवास 7-कालिदास मार्ग पर किया गया । उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य बताया कि लोक निर्माण विभाग /सेतु निगम व राजकीय निर्माण निगम के सभी अधिकारी व कर्मचारी अपना 01 दिन का वेतन मा0 प्रधानमंत्री केयर फंड / मा0 मुख्यमंत्री राहत कोष मे देंगे , यह धनराशि लगभग रू 5 करोड़ होगी ।

उपमुख्यमंत्री ने यह भी बताया की अधिकतर जिलों में आवश्यकता के अनुरूप लोक लोक निर्माण विभाग द्वारा स्वयंसेवी संस्थाओं व समाजसेवियों के माध्यम से कम्युनिटी किचन सेंटर चलाये जाएंगे, जिनमें लखनऊ कानपुर व प्रयागराज में कम्युनिटी किचेन सेंटर प्रारंभ कर दिए गए हैं। Lockdown में अन्य जिलों में भी शीघ्र ही कम्युनिटी किचन सेंटर खोले जाएंगे, जिनके माध्यम से गरीबों को भोजन के पैकेट वितरित किए जाएंगे ,यही नहीं खाद्यान्न सामग्री आलू ,चावल, आटा, चना, लाइ,सत्तू, नमक आदि पैकेट भी अलग से देने की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह चलाए जाने वाले कम्युनिटी किचन सेंटर के बारे में नोडल अधिकारियों का तत्काल चयन कर ले और वह स्वयं सेवी संस्थाओं व समाजसेवियों के माध्यम से लोक निर्माण विभाग के गेस्ट हाउस में आवश्यकता के अनुरूप कम्युनिटी किचेन सेंटर अपनी देखरेख में संचालित कराएंगे ।

उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि उन्होंने Lockdown में अपना एक माह का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष व 1 माह का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में प्रदान किया है।
उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए की ऐसी व्यवस्था अपनी देखरेख में सुनिश्चित करें कि कोई भूखा ना रहे ।संकट की इस घड़ी में हम सबको योगदान देना हमारा कर्तव्य बनता है ।उन्होंने कहा कि हमें यह भी ध्यान देना है कि लोक निर्माण विभाग के कार्यों में लगे रहे श्रमिको को भी राहत सामग्री व कम्युनिटी किचन सेंटर का लाभ मिले ,यही नहीं उन्होंने यहां पर जरूरत के अनुरूप साबुन ,मास्क आदि भी वितरित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा है कि भोजन की गुणवत्ता व सुरक्षा के मानकों में कोई अनदेखी नहीं होनी चाहिए। लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण गृहों में सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था भी कराने के उन्होंने निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा जैसे ही Lockdown खत्म होता है ,सभी निर्माण कार्य तत्काल प्रारंभ किये जांए ताकि मजदूरों को व बेरोजगार लोगों को काम मिल सके और उनकी रोजी रोटी आसानी से चलने लगे।

Comments (0)
Add Comment