जंगल में छिपकली के साथ गैंगरेप, कैमरे में कैद हुई हैवानियत, 4 गिरफ्तार

महाराष्ट्र के सह्याद्रि टाइगर रिजर्व में ‘बंगाल मॉनिटर छिपकली’ से कथित तौर पर कुकृत्य करने के लिए 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। महाराष्ट्र के एक वन अधिकारी के हवाले से बुधवार को यह जानकारी दी। वन अधिकारी ने न्यूज एजेंसी को बताया कि यह घटना रत्नागिरी जिले के गोठाणे गांव में हुई। सह्याद्री टाइगर रिजर्व के तहत आने वाले चंदोली राष्ट्रीय उद्यान में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले आरोपियों के खिलाफ 31 मार्च को प्राथमिकी दर्ज किए जाने के बाद यह मामला प्रकाश में आया।

ये भी पढ़ें..प्रयागराज में एक ही परिवार के पांच लोगों की निर्मम हत्या, इस हाल में 3 बच्चों के शव

वन अधिकारी ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। इनकी पहचान संदीप तुकाराम पवार, मंगेश कामटेकर, अक्षय कामटेकर और रमेश घग के रूप में हुई है। वन अधिकारी ने कहा, ‘जांच के दौरान, फॉरेस्ट रेंजर्स ने पाया कि आरोपियों ने एक बंगाल मॉनिटर छिपकली के साथ कथित तौर पर कुकृत्य किया था। उनकी यह हरकत एक आरोपी के मोबाइल फोन में रिकॉर्ड थी।’ एसटीआर के फील्ड डायरेक्टर नानासाहेब ने कहा, ‘चारों आरोपियों के खिलाफ वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।’

सह्याद्री टाइगर रिजर्व में तैनात वन अधिकारियों ने सीसीटीवी फुटेज की मदद से आरोपियों का पता लगाया, जिसमें उन्हें जंगल में घूमते देखा गया। घटना की विस्तृत जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि चारों आरोपी कोंकण से कोल्हापुर के चंदोली गांव में शिकार के लिए आए थे। हमने आरोपियों के पास से सभी संबंधित सबूत बरामद किए हैं। उन्हें शुरू में वन विभाग की हिरासत में दिया गया था, लेकिन अब वे सभी जमानत पर बाहर हैं।

बंगाल मॉनिटर छिपकली वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत एक आरक्षित प्रजाति है। यदि आरोपी को दोषी ठहराया जाता है तो उन्हें 7 साल की कैद की सजा हो सकती है। ‘बंगाल मॉनिटर’, एक बड़े आकार की छिपकली होती है जोकि भारतीय उपमहाद्वीप के साथ ही दक्षिण-पूर्व एशिया और पश्चिम एशिया के कुछ हिस्सों में पायी जाती है। यह बड़ी छिपकली मुख्य रूप से जमीन पर रहती है और इसकी कुल लंबाई लगभग 61 से 175 सेमी (24 से 69 इंच) तक होती है।

भी पढ़ें..IPL 2022 के लिए सज चुके हैं मैदान, जानिए कल कितने बजे से शुरू होगा टूर्नामेंट

ये भी पढ़ें..BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने किया ऐलान, कब, कहां सजेगा आईपीएल मेगा ऑक्शन का बाजार 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Bengal Monitor LizardGangrapelizardMaharashtraSahyadri Tiger Reserve
Comments (0)
Add Comment