लॉकडाउन: जनसंख्या विस्फोट पर काबू पाने के लिए सरकार बांट रही है परिवार नियोजन किट

बलिया–बलिया में लाकडाउन के बाद जनसंख्या विस्फोट को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग घर घर जाकर परिवार नियोजन के किट बांट रहा है।

ACMO परिवार कल्याण वीरेंद्र कुमार का कहना है कि लाकडाउन के दौरान परिवार के सभी लोग घर पर है कोई बाहर नही निकल रहा है जो उनका मनोरनजन का साधन है वो घर पर ही है। इसके लिए एक अभियान चलाकर आशा बहुओं के माध्यम से परिवार नियोजन कैसे सीमित हो लाकडाउन में इसके लिए परामर्श दिया जा रहा है और उसके लिए किसी को जरूरत हो तो किट उपलब्ध कराया जा रहा है।

स्वास्थ्य महकमे की टीम घर घर जाकर मुफ्त में बांटती यह किट (कंडोम माला डी और काँपत टी )कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए नही बल्कि लॉक डाउन के बाद बढ़ती जनसंख्या सरकार के लिए लाइलाज मुसीबत न बन जाये इसी को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। आशा बहुओ की माने तो शहर शहर गांव -गांव में लोगो को परिवार नियोजन के लिए जागरूक कर रही है ।

कोरोना वायरस से घरो में कैद पति पत्नी के फैमिली प्लानिंग एक मनोरंजन का साधन न बन जाय इसको लेकर सरकार भी खासा परेशान है। A.C.M.O की माने तो लॉक डाउन में जनसंख्या में बढ़ने का खतरा मंडरा रहा है इसी को लेकर हर घरो में परिवार नियोजन के किट बाटने के निर्देश दिया गया है।

(रिपोर्ट-मनोज चतुर्वेदी,बलिया)

family planning kitGovernment is distributingpopulation explosionto overcome
Comments (0)
Add Comment