यूपीः इन 60 पंचायतों में इस बार नहीं होगा प्रधानी का चुनाव, ये है बड़ी वजह…

उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों की तैयारियां जोरो पर है.वहीं बड़ी खबर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद गोरखपुर से आ रही है. मिली जानकारी के मुताबिक गोरखपुर में इस बार 60 ग्राम पंचायतों में प्रधानी की चुनाव नहीं होगा.

ये भी पढ़ें..यूपी में 15 IAS अफसरों का ट्रांसफर, दो डीएम भी हटाए गए

दरअसल, इस बार ‌जिले के 1294 गांवों में ही पंचायत चुनाव होगा. इसकी वजह यह है कि कई गांवों के नगर निकायों में शामिल होने की वजह से इस बार पंचायतों की प्रधानी की संख्या घट गई है.

1294 ग्राम पंचायतों में होगा प्रधानी का चुनाव 

बता दें 2015 में 1354 ग्राम पंचायतों में चुनाव कराए गए थे. लेकिन इस बार पिछले पंचायत चुनाव के मुकाबले यह 60 ग्राम पंचायतेंं घट गई हैं. इस बार 1294 ग्राम पंचायतों में ही प्रधानी का चुनाव होगा.

गौरतलब है कि पंचायत चुनाव को लेकर परिसीमन का कार्य अंतिम दौर में हैं. परिसीमन से पहले कराये गए सर्वेक्षण में यह बात सामने आई कि गोरखपुर की पंचायतों में करीब 2.50 लाख की आबादी कम हुई है जिसके कारण क्षेत्र पंचायत एवं जिला पंचायत के वार्डों की संख्या भी घट रही है.

46 गांव नगर निकायों में शामिल हो गए

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता की मांग पर नगर निगम एवं तीन नगर पंचायतों का विस्तार किया. इस कारण 46 गांव नगर निकायों में शामिल हो गए. पंचायती राज विभाग के नियंत्रण से इन गांवों के बाहर जाने के साथ ही दो नई ग्राम पंचायतों का गठन भी किया.

इसके बाद 1308 ग्राम पंचायतों में चुनाव की तैयारी हो रही थी, लेकिन हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर गोला नगर पंचायत के विस्तार का नोटिफिकेशन जारी किया गया. इसके बाद 14 और गांव नगर निकाय में शामिल हो गए. अब कुल 1294 गांवों में प्रधानों का चुनाव होगा.

ये भी पढ़ें..शादी के बाद पंसद आ गई साली, पत्नी से बोला- ‘सेटिंग कराओ, और फिर..

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

gorakhpur gram panchayatgorakhpur panchayat election newsup gram panchayat election 2021up gram pradhan electionUP panchayat election 2021up panchayat poll
Comments (0)
Add Comment