सोने और चांदी के भाव में फिर शुरू हुआ तेजी का दौर, जानें नया रेट…

दामों में आई तेजी की यह बताई जा रही वजह...

 

महीने के दूसरे हफ्ते में कुछ गिरावट पर आये सोने चांदी के दामों में एक बार फिर से तेजी शुरू हो गई है। यही वजह है कि इंटरनेशनल मार्केट से लेकर घरेलू बाजार तक (Gold Silver Price) सोने और चांदी में अच्छी खासी बढोतरी देखने को मिल रही है। ऐसा ही मंगलवार को भी रहा।

यह भी पढ़ें –सुशांत केसः सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश, सारे सबूत CBI को सौंपे मुंबई पुलिस

दिल्ली के सर्राफा बाजार में आज 10 ग्राम सोने के भाव में 1182 रुपये की तेजी देखनों को मिली है। जबकि एक किलोग्राम (Silver Rate) चांदी के भाव में 1587 रुपये की तेजी आ गई है।

वहीं जानकारों का दावा है कि (Gold Silver Rate) सोने और चांदी के दामों में आज तेजी आने के पीछे की वजह अमेरिकी डॉलर में आई कमजोरी के साथ ही दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वारेन बफे की कंपनी हैथवे बर्कशायर की एक बड़ी होना है। वहीं इंटरनेशनल मार्केट में सोना एक बार फिर से 2000 डॉलर प्रति औंस के पार पहुंच गया है।

यह है सोने और चांदी के दाम-

दरअसल दिल्ली के सर्राफा बाजार में 99.9 प्रतिशत शुद्धता वाले (Gold Rate) सोने की कीमत में 1182 रुपये प्रति 10 ग्राम का इजाफा हुआ है। जिसके बाद सोने का भाव 53,674 रुपये प्रति 10 ग्राम से बढ़कर 54,856 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। वहीं चांदी की बात करें तो मंगलवार को सोने की तरह चांदी में भी जोरदार तेजी देखने को मिली है। दिल्ली में एक किलोग्राम (Silver Rate) चांदी के दाम 70,960 रुपये से बढ़कर 72,547 रुपये पर पहुंच गये हैं। हालांकि मुंबई में चांदी के दाम अभी 69496 रुपये प्रति किलोग्राम पर पर टिके हैं।

वहीं सोने और चांदी के दामों में आई तेजी की वजह अमेरिकी डॉलर में आई कमजोरी और इंटरनेशनल मार्केट में चढ़ती कीमतों को बताया जा रहा है। जिसका सीधा असर घरेलू बाजार पर भी दिखाई दे रहा है। वहीं जानकारों का दावा है कि इस मौजूदा समय में सोने की कीमतों में तेजी का दौर अभी जारी रह सकता है। इसकी वजह दुनिया के ज्यादातर देशों की अर्थव्यवस्थाओं पर कोरोना का असर होना है।

delhigoldhikemarketpricereasonsilverसर्राफा
Comments (0)
Add Comment