31 शतक जड़ने वाले पूर्व दिग्गज क्रिकेटर का निधन…

स्पोर्ट्स डेस्क — भारत के खिलाफ बुधवार को विशाखापट्‍टनम में खेले जाने वाले दूसरे वनडे मैच से पहले एक बुरी खबर ने वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को गमजदा कर दिया। दरअसल वेस्टइंडीज के लिए सोमवार को एक दुखद खबर आई। उनके पूर्व खिलाड़ी बेसिल बुचर का निधन हो गया। वे 86 वर्ष के थे। अंतिम सांस उन्होंने फ्लोरिडा में ली। बुचर ने वेस्टइंडीज के लिए 44 टेस्ट मैच खेले और 34.11 की औसत से शानदार 3104 रन भी बनाए।इस दौरान उन्होंने 7 शतक भी जडे।दस साल से ज्यादा समय तक इस बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के लिए क्रिकेट खेला।

भारत के खिलाफ डेब्यू सीरीज में इस खिलाड़ी ने 69 के औसत से 486 रन बनाए। 1963 में लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर 133 रनों के लिए उन्हें याद किया जाता है। 1966 में उन्होंने नॉटिंघम में दोहरा शतक भी जड़ा था। विजडन के क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर का सम्मान इस कैरेबियाई खिलाड़ी को सन 1970 में दिया गया था।

अपने टेस्ट जीवन में सात शतक जड़ने वाले बुचर ने ऑस्ट्रेलिया के सिडनी और एडिलेड में दो लगातार शतक जड़े थे। तब के ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिची बेनॉड ने उन्हें आउट करने के लिए सबसे मुश्किल कैरेबियाई खिलाड़ी बताया था। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ एक बार पांच विकेट हासिल किये थे।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में बेसिल बुचर ने तकरीबन बीस साल क्रिकेट खेला और ग्यारह हजार से भी अधिक रन बनाए। ज्यादातर समय उन्होंने गयाना के लिए ही क्रिकेट खेला। उन्होंने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पचास की औसत से रन बनाए और 31 शतक जड़े।

Comments (0)
Add Comment