अवैध रूप से चल रहा था मसाले का कारखाना, खाद्य विभाग ने की छापेमारी

काफी मात्रा में सिंथेटिक रंग भी बरामद.

बहराइचः खाद्य सुरक्षा औषधि विभाग (food department ) की टीम ने शुक्रवार को जरवल कस्बा के मोहल्ला सरायं स्थित मसाले के अवैध कारखाने पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान टीम ने कारखाने से 10 क्विंटल पीसी धनिया, हल्दी व मिर्च समेत ख्रड़े मसाले का पीसने व पैकिंग करने वाली मशीन को सीज कर दिया।

होली के त्योहार को देखते हुए खाद्य विभाग (food department) मुस्तैद है। काफी मात्रा में सिंथेटिक रंग भी बरामद किया है। टीम ने मौके पर आठ नमनों को भरकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिया है। जरवल कस्बा के मोहल्ला सरांय में कई महीनों से आशुतोष गुप्ता के नाम से अवैध खड़े मसाले को पीसने का कारखाना संचालित हो रहा था। सूचना पाकर शुक्रवार को खाद्य सुरक्षा औषधि विभाग के अभिहित अधिकारी विनोद शर्मा की अगुवाई में खाद्य सुरक्षाधिकारियों की टीम ने कारखाने पर पंहुचकर छापेमारी की।

यह भी पढ़ेंः-होली पर ऐसे करें असली – नकली रंगों की पहचान

इस दौरान टीम ने कारखाना संचालक से कारखाने के कागजात मांगे। लेकिन संचालक द्वारा कारखाना के संचालन का कोई भी कागजात नही दिखा सका। इसके बाद टीम ने पूरे कारखाने का खंगालना शुरू कर दिया। इस दौरान टीम ने कारखाने पर चार क्विंटल पीसी धनिया, तीन क्विंटल हल्दी व तीन क्विंटल पीसी मिर्च के साथ काफी मात्रा में सिंथेटिक रंग व खड़े मसाले बरामद किया।

यह भी पढ़ेंः-हर खांसी – जुकाम कोरोना संक्रमण नहीं, जानें कब करवाना चाहिए टेस्ट

बरामद सिंथेटिक रंग मसालों में कलर करने के प्रयोग में लाया जाता था। टीम ने मौके पर हल्दी, धनिया, मिर्चा व सिंथेटिक रंग के दो-दो नमूनों को एकत्रित कर कारखाने से बरामद पीसे मसाले, रंग, पैंकिंग मशीन व पीसने वाली मशीन को सीज कर सभी नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिया है। छापेमारी के दौरान मुख्य खाद्य सुरक्षाधिकारी अमरेश कुमार, खाद्य सुरक्षाधिकारी राघवेंद्र प्रसाद वर्मा, एसपीएन सिंह, अनंत स्वरूप, डा.विश्राम, डा.रामतेज मौजूद रहे।

(रिपोर्ट-अनुराग पाठक, बहराइच)

Food department team
Comments (0)
Add Comment