30 हजार तक की सैलरी पाने वालों के लिए अच्छी खबर, सरकार कर सकती है बड़ा ऐलान

21,000 रुपए से ज्यादा सैलरी होने पर भी मिलेगा फायदा

मोदी सरकार नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़े ऐलान करने की तैयारी में है। सूत्रों की माने तो सरकार अब एंप्लॉयी स्टेट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन यानी ESIC का दायरा बढ़ाने जा रही है। सूत्रों के मुताबकि जल्द 21,000 रुपए से ज्यादा सैलरी होने पर भी ESIC का फायदा मिल सकेगा।

ये भी पढ़ें..भैंसे ढूंढने वाली पुलिस अब BJP मंत्री की मछलियां खोजने में जुटी

सूत्रों के अनुसार श्रम मंत्रालय ने ESIC का दायरा बढ़ाने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को दिया है। इस प्रस्ताव में कहा गया है कि जिन कामगारों की मासिक सैलरी 30,000 रुपए है, उनको भी ESIC के मेडिकल और कैश बेनिफिट का फायदा दिया जाए।

मेडिकल और आर्थिक मदद के नियम बदल जाएंगे

दरअसल कोरोना संकट में ज्यादा से ज्यादा वर्कर को राहत देने के लिए ESIC की नियमों में बदलाव करने की तैयारी है। इसके तहत मेडिकल और आर्थिक मदद के नियम बदल जाएंगे। इसके लिए रखे गए प्रस्ताव के मुताबिक 21,000 से ज्यादा सैलरी होने पर भी सुविधाएं मिलेंगी। सूत्रों ने बताया 30,000 रुपए तक सैलरी वालों को भी ESIC का फायदा मिलेगा।

बता दें कि अभी वे ही लोग ESIC की योजनाओं का फायदा उठा पाते हैं जिनकी मासिक सैलरी 21000 रुपये है। इनकी सैलरी का एक हिस्सा हर महीने कटकर ESIC को जाता है ताकि उन्हें मेडिकल बेनिफिट मिल सके। ऐसे कामगारों को इंश्योर्ड पर्सन कहते हैं। ये अपनी सैलरी का 0.75 फीसदी और कंपनी 3.25 फीसदी ESIC में जमा करती हैं। इसकी एवज में ESIC की तरफ से उनको मेडिकल इंश्योरेंस कवरेज तथा कैश बेनिफिट दिया जाता है।

कोरोना को बढ़ी लोगों की बढ़ी आर्थिक परेशानी

एक सरकारी अधिकारी के अनुसार लेबर मिनिस्ट्री ने अपने सर्वे में पाया है कि कोविड संकट के कारण काफी लोगों को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए यह प्रस्ताव तैयार किया गया है कि अब ESIC के साथ जुड़ने के लिए तय शर्तों और नियमों में ढील दी जाए।

ये भी पढ़ें..विकास दूबे पर बन रही वेब सीरीज के इस सीन पर उठी आपत्ति

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। )

business news in hindiemployeeESICgovernment of IndiaModi Government
Comments (0)
Add Comment