EC ने जारी की गाइडलाइन, बिहार में विधानसभा चुनाव जल्द…

निर्वाचन आयोग ने कोरोना काल में आम चुनाव और उप चुनाव कराने को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। शुक्रवार के अपने इस फैसले से चुनाव आयोग ने ये संकेत दे दिया है कि बिहार में विधानसभा चुनाव तय समय पर ही होंगे।

ये भी पढ़ें..भाजपा नेता ने महिलाओं के साथ किया फूहड़ डांस, VIDEO वायरल 

अक्टूबर-नवंबर के महीने में बिहार में चुनाव होने वाले हैं। हालांकि विपक्षी दल बाढ़ और कोरोना से त्रस्त राज्य में चुनाव को टालने की मांग कर रहे हैं। जबकि एनडीए में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी भी अभी चुनाव कराने के पक्ष में नहीं है।

चुनाव आयोग ने जारी के किए दिशा-निर्देश

चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश के अनुसार उम्मीदवार को नामांकन पत्र, शपथ पत्र और नामांकन को लेकर सिक्युरिटी मनी ऑनलाइन ही जमा करना होगा। चुनाव कार्य को लेकर सभी व्यक्ति मास्क लगाएंगे। चुनाव से जुड़े हॉल, रूम या परिसर में प्रवेश के दौरान थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। वहां सेनिटाइजर, साबुन और पानी की व्यवस्था की जाएगी। सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। घर-घर जाकर पांच लोगों को संपर्क की अनुमति दी जाएगी।

निर्वाचन आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि सार्वजनिक सभा और रोड-शो की अनुमति होगी लेकिन कोविड -19 के प्रसार को प्रतिबंधित करने के लिए गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा जारी किए गए रोकथाम उपायों का पूरा पालन करना होगा और यह प्रतिबंधों पर निर्भर करेगा कि रोड-शो किया जाए। इसके अलावा डोर-टू-डोर चुनाव प्रचार में भाग लेने वाले व्यक्तियों की संख्या उम्मीदवार सहित पांच तक सीमित कर दी गई है।

ये है EC ने जारी गाइडलाइऩ
  • पोलिंग बॉडी अपने माता-पिता के साथ पोलिंग बूथ तक जाने वाले बच्चों को फेशियल पीपीई किट के साथ-साथ मतदाताओं को फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर भी उपलब्ध कराएगी.
  • मतदाताओं की पहचान की प्रक्रिया के दौरान, मतदाताओं को आवश्यकता पड़ने पर पहचान के लिए फेसमास्क को नीचे या कम करने के लिए कहा जाएगा.
  • थर्मल स्कैनर, सामाजिक दूरी जरूरी- हरेक मतदान केंद्र के प्रवेश बिंदु पर थर्मल स्कैनर भी लगाए जाएंगे, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी कोविड -19 रोगी प्रवेश नहीं हो पाए. इस उद्देश्य के लिए या तो पोलिंग बूथ स्टाफ या पैरामेडिक्स या आशा कार्यकर्ता लगाए जाएंगे.
  • मतदान से एक दिन पहले प्रत्येक बूथ अनिवार्य रूप से सेनेटाइज किया जाएगा. मतदाताओं को टोकन से बचने के लिए पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर टोकन वितरण के लिए एक हेल्पडेस्क स्थापित किया जाएगा.
  • मार्करों का उपयोग सामाजिक दूरी बनाए रखने के अनुपालन को प्रदर्शित करने के लिए भी किया जाएगा. इसके लिए बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं या स्वयंसेवकों की मदद ली जाएगी.
  • यदि पोलिंग एजेंट निर्धारित सीमा से अधिक बॉडी टेंपरेचर वाले पाए जाते हैं, तो पीठासीन अधिकारी द्वारा उनके रिलीवर की अनुमति दी जाएगी.
  • नामांकन, अभियान मानदंड उम्मीदवारों के लिए, अनावश्यक शारीरिक संपर्क को सीमित करने के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन स्थानांतरित कर दिया गया है.
  • यह भी पहली बार होगा जब अभ्यर्थियों को ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से अपनी जमा राशि का भुगतान करना होगा.

ये भी पढ़ें..बड़ा झटका, IAS से लेकर चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों तक, वेतन में होगी कटौती!

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। )

Bihar Assembly Elections 2020Bihar Elections 2020Chirag PaswanCoronaElection CommissionElection Commission GuidelinesNitish kumarTejashwi Yadavकोरोनाचिराग पासवानचुनाव आयोग की गाइडलाइंसचुनाव आय़ोगतेजस्वी यादवनीतीश कुमारबिहार चुनाव 2020बिहार विधानसभा चुनाव 2020
Comments (0)
Add Comment