DM की छापेमारी लगातार जारी, कालाबाज़ारी रोकने के लिए किया निरीक्षण

लखनऊ--DM अभिषेक प्रकाश के निर्देशानुसार जनपद में मास्क और सेनेटाइज़रो और दवाओं कि उपलब्धता और कालाबाज़ारी रोकने के उद्देश्य से निरन्तर छापेमारी की जा रही है।

यह भी पढ़ें-बदायूं में मिला कोरोना का पहला मरीज, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

जिसके क्रम में दवाओ, सर्जिकल मास्क व सेनेटाइज़रो की कमी को पूरा करने के उद्देश्य से थोक व्यापरिगणो से समन्वय स्थापित कर के फुटकर विक्रेताओं को उपलब्ध कराया गया, ताकि जन सामान्य को किसी प्रकार की असुविधा न होने पाए। उक्त के साथ साथ डिसिनफेक्टो केमिल इंडस्ट्रीज प्रा0ली0 के स्टॉक जे सत्यापन के उद्देश्य से फर्म का निरीक्षण भी किया गया। DM के निरीक्षण में पर्याप्त मात्रा में सेनेटाइजर पाया गया। उक्त कार्यवाहियों के अतिरिक्त जनपद की समस्त मेडिकल स्टोरों पर अधिक मूल्य वसूली के सम्बंध में छापेमारी भी की गई। जो कि निम्नवत है :-

1) तलवार स्किन हॉस्पिटल इंद्रानगर के पास स्थित मेडिकल स्टोर में छापेमेरी की गई। छापेमारी में संज्ञान में आया कि N95 मास्क को उक्त विक्रेता द्वारा 500 रुपए में बिक्री किय्या जा रहा है। साथ ही उक्त दुकान में मूल्य से अधिक रेट का सेनेटाइजर का भंडारण भी पाया गया जिसकी कीमत लगभग 12000 रुपये है। जिसके लिए उक्त फर्म को फार्म 15 पर सीज करने की कार्यवाही की गई।

DM अभिषेक प्रकाश ने बताया कि किसी भी दशा में इन आवश्यक चिज़ों की आपूर्ति में बाधा उत्पन्न करने वाले लोगो को बख्शा नही जाएगा। साथ ही निर्देश दिया कि सम्बंधित अधिकारी व समस्त ड्रग्स इंस्पेक्टर अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहे और दुकानों की निरंतर चेकिंग करते रहे, ताकि मास्क और सेनेटाइज़रो कि कालाबाज़ारी पर पूर्णतया रोक लगाई जा सके।

DM अभिषेक प्रकाश ने बताया कि लॉक डाउन की अवधि में किसी भी जनपदवासी को स्वास्थ्य सम्बंधित कोई असुविधा न हो इसके लिए डोर टू डोर डिलीवरी के द्वारा विभिन्न मेडिकल स्टोरों के माध्यम से आज कुल 1048 लोगो को दवाएं उपलब्ध कराई गई। साथ ही सर्जिकल मास्क और सेनेटाइजर की ओवर प्राइज़िंग पर पूर्णतया रोक लगाने के उद्देश्य से प्रवर्तन टीमो के द्वारा जनपद की 45 जैसे – अपलो फार्मेसी हजरतगंज, सत्यम मेडिकल स्टोर अमीनाबाद, ए0बी0 मेडिकल स्टोर अमीनाबाद, श्रीनाथ मेडिकल स्टोर गोसाईगंज, यू0के0 मेडिकल राम राम बैंक, शानू मेडिकल स्टोर सीतापुर रोड स्थित मेडिकल स्टोरो आदि दुकानों पर छापेमारी की गई। छापेमारी में किसी भी प्रकार की अनियमितता नही पाई गई। समस्त दुकानों पर पर्याप्त मात्रा में सेनिटाइजर, मास्क उपलब्ध मिले तथा निर्धारित मूल्य पर विक्रय होते पाए गए।

पूर्व में जिलाधिकारी के निर्देशानुसार समस्त मेडिकल स्टोर पर मास्क और सेनिटाइजर की रेट लिस्ट चस्पा पाई गई। जिलाधिकारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु निर्धन/असहाय और श्रमिक वर्ग के लोगो को मुफ्त में डेटॉल का हैंडवाश भी वितरित किया गया और उनको साफ सफाई के प्रति जागरूक भी किया गया।

DM
Comments (0)
Add Comment