रूस-यूक्रेन जंग के बीच कच्चा तेल रिकॉर्ड स्तर पर, 10 रुपये तक महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल !

रूस द्वारा किए गए हमले के बाद पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है। रूस-यूक्रेन में युद्ध से कच्चे तेल की कीमत में लगने वाली आग को सरकार उत्पाद शुल्क में कटौती से बुझा सकती है। पेट्रोल और डीजल पर केंद्र सरकार द्वारा लिए जाने वाले उत्पाद शुल्क में कटौती को लेकर वित्त मंत्रालय में मंथन शुरू हो गया है। युद्ध की वजह से कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमत गत 7 साल में पहली बार 100 डालर प्रति बैरल के पार पहुंच गई। इसका सीधा असर देश की पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनियों की वित्तीय सेहत पर दिख सकता है।

ये भी पढ़ें..सीएम योगी का सपा पर हमला, कहा- जेब में तमंचा लेकर रामभक्तों पर गोली चलाने वाले लोग अब हनुमान जी की मूर्ति लेकर घूम रहे

120 डॉलर जा सकता है कच्चा तेल

कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमत बढ़ने के बावजूद पिछले कई सप्ताह से पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत नहीं बढ़ी है। कई अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां युद्ध की स्थिति जारी रहने पर कच्चे तेल की कीमत 120 डॉलर प्रति बैरल तक जाने का अनुमान जाहिर कर चुकी हैं। सूत्रों के मुताबिक पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनियां मौजूदा परिस्थितियों में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में कम से कम 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करना चाहती हैं। इससे खुदरा महंगाई दर बढ़ेगी, जो पहले ही जनवरी में 6 प्रतिशत को पार कर चुकी है। ऐसे में वित्त मंत्रालय पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती करने पर विचार कर रहा है।

बीते साल दीपावली से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पेट्रोल के उत्पाद शुल्क में 5 रुपये और डीजल में 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी। फिलहाल केंद्र सरकार पेट्रोल पर 27.90 रुपये और डीजल पर 21.80 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क वसूलती है। दो दिन पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमत निश्चित रूप से सरकार के लिए चुनौती है और सरकार पूरी स्थिति पर नजर रख रही है।

भी पढ़ें.. UP Election 2022: पीएम मोदी ने विपक्ष पर बोला हमला, परिवारवादी लोग जमीनी हकीकत से हैं दूर

ये भी पढ़ें.. ‘हिजाब विवाद’ पर भाजपा सांसद की मांग, कानून बनाकर देशभर में बैन किया जाए हिजाब

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

100 dollor per barrelbizbusinesscrude oilcrude oil pricesInternational oil pricesOil retreatspetrol -diesel pricesRussia Ukraine Conflictrussia ukraine latest newsrussia ukraine liveRussia ukraine newsRussia Ukraine Warsupply shocks for India
Comments (0)
Add Comment