पाकिस्तान के साथ किसी भी मैदान पर नहीं होगी क्रिकेट सीरीज : सुषमा 

स्पोर्ट्स डेस्क — भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट सीरीज की उम्मीद में बैठे क्रिकेट फैंस इस खबर से निराश हो सकते हैं. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने साफ संकेत दे दिया कि जब तक पाकिस्तान सीमा पार से आतंकवाद और गोलीबारी बंद नहीं कर देता, तब तक उसके साथ किसी भी द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज की संभावना नहीं है.

सुषमा ने यह बात विदेश मंत्राालय संबंधित संसद की सलाहकार समिति से एक बैठक के दौरान कही.इस बैठक में विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर एवं विदेश सचिव एस जयशंकर भी मौजूद थे.इस बैठक में सुषमा ने यह भी कहा कि उन्होंने भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त से मुलाकात की थी. उन्होंने प्रस्ताव किया था कि दोनों देशों को 70 साल से अधिक आयु के बंदियों अथवा महिलाओं या अस्थिर दिमाग वाले लोगों को संबंधों के मानवतावादी पहलू के अनुरूप छोड़ रिहा कर देना चाहिए. बैठक में उपस्थित एक सदस्य ने यह जानकारी दी. इस बैठक का एजेंडा ‘‘पड़ोसियों के साथ संबंध’’ था.

सदस्य ने बताया कि भारत पाक क्रिकेट सीरीज किसी निष्पक्ष स्थल पर कराये जाने से संबंधित एक प्रश्न के जवाब में सुषमा ने संकेत दिया कि जब तक पाकिस्तान सीमा पार आतंकवाद एवं गोलीबारी बंद नहीं कर देता, ऐसा होने की संभावना नहीं है. उन्होंने सुषमा के हवाले से बताया कि आतंकवाद एवं क्रिकेट साथ साथ नहीं चल सकते हैं.

गौरतलब है कि बीसीसीआई ने 2014 में पीसीबी के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये थे, जिसके तहत 2015 से 2023 के बीच उन्हें छह द्विपक्षीय सीरीज खेलनी है. भारत ने हालांकि आपसी संबंधों में आई तल्खी के बाद पाकिस्तान के साथ खेलने से इनकार कर दिया था. बता दें कि भारत ने 2012-13 में अपनी धरती पर दो टी-20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज के बाद से पाकिस्तान के साथ कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है. 

Comments (0)
Add Comment