Corona जांच टीम की बड़ी चूक, सेम्पल किट और ग्लब्स को सड़क पर फेंका

बलिया: जहा एक तरफ सरकार से लेकर सिस्टम तक वैश्विक महामारी corona के खिलाफ जंग लड़ रहा है। वही उत्तर प्रदेश के बलिया जनपद में एक संदिग्ध मरीज का सेम्पल लेने आयी स्वास्थ्य टीम की बड़ी चूक सामने आई ।

यह भी पढ़ें-इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री रिलीफ फंड में दिए 50 हजार रू.

दरअसल जांच टीम ने corona सेम्पलिंग किट का कवर और हेंड ग्लब्स सड़क पर ही फेंक दिया वही इस पूरे मामले में बलिया के सीएमओ का कहना है कि जांच टीम द्वारा बड़ी भूल की गई है जिसकी जांच कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी ताकि ऐसी गलती दुबारा न हो।

corona के खिलाफ जंग में सावधानी ही सबसे बड़ा उपाय है। पर बलिया में स्वास्थ्य विभाग की एक बड़ी चूक सामने आई। दरअसल बलिया शहर के टाउनहाल गेट पर एक युवक का कोरोना सेम्पल लिया जा रहा था। corona सेम्पल लेने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान नही रखा गया एम्बुलेंस के ड्राइवर से लेकर अन्य लोग भी संदिग्ध युवक के पास ही खड़े रहे। सबसे बड़ी तो चूक तब सामने आई जब सेम्पल लेने के बाद एम्बुलेंस से जाती हुई टीम ने हैंड ग्लब्स और जांच किट का कवर सड़क पर ही फेक दिया। तभी सड़क पर फेके गए ग्लब्स पर मीडिया की नजर पड़ी और वहाँ से गुजर रही महिला एसओ को इसकी जानकारी दी जिसके बाद महिला एसओ ने सफाईकर्मियों को बुलाकर किसी तरीके से सड़क पर गिरे ग्लब्स को वहाँ से हटवाया।इस दौरान सफाईकर्मी साइकल से ही इस गलप्स को लेकर चल दिये। पर ये ग्लब्स कहा फेका गया ये स्वास्थ्य विभाग को भी नही पता।

स्वास्थ्य विभाग की चूक पर एक बड़ा सवाल यह भी खड़ा होता है कि जब एम्बुलेंस मौजूद थी तब सड़क पर बैठाकर सेम्पलिंग क्यों की गई और सेम्पल देने वाले व्यक्ति के हिस्ट्री के मुताबिक क्वॉरेंटाइन क्यों नहीं किया गया। कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक आसानी से पहुंच जाता है लिहाजा स्वास्थ्य विभाग की गाइड लाइन के मुताबिक सेंपल लेने के दौरान प्रयोग किये जाने वाले किसी भी सामान को सुरक्षित तरीके से डस्टबिन में डालना जरूरी है। वरना सेम्पल दे रहा व्यक्ति अगर पॉजीटिव है तो ज़रा सोचिए कि जांच टीम द्वारा सड़क पर फेके हुए ग्लब्स से जानवर से लेकर इन्शान तक कोरोना वायरस से बड़ी संख्या में संक्रमित हो सकते है ।

वही इस मामले पर बलिया के सीएमओ डॉ0 पी .के. मिश्रा का कहना है कि सेम्पल लेने गयी टीम की तरफ से ये बड़ी गलती हुई है इसकी जांच कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

(रिपोर्ट-मनोज चतुर्वेदी, बलिया)

corona samplimg
Comments (0)
Add Comment