‘Corona वायरस को लेकर जागरूक व सतर्क रहें लोग’- जिलाधिकारी शम्भु कुमार

10 बेड के कोरोना आईसोलेशन वार्ड का निरीक्षण कर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया।

बहराइच: जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द चैहान के साथ जनपद बहराइच में Corona वायरस की रोकथाम के उद्देश्य से जिला चिकित्सालय बहराइच में स्थापित किये गये 10 बेड के कोरोना आईसोलेशन वार्ड का निरीक्षण कर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया।

श्री कुमार ने जिला चिकित्सालय में स्थापित किये गये 10 बेडेड Corona आईसोलेशन वार्ड के निरीक्षण के दौरान चिकित्सा विभाग द्वारा की गयी तैयारियों का जायज़ा लेने के साथ-साथ सभी प्रकार प्रोटेक्टिव एक्यूपमेन्ट, ई.पी.ई. किट, मास्क तथा सेपरेट बाथरूम इत्यादि का अवलोकन करते हुए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश दिया कि शासन द्वारा जारी एडवाईज़री के अनुसार सभी प्रकार की तैयारी पूर्ण रखी जाय तथा पूरी सतर्कता बरती जाय।

यह भी पढ़ें:लखनऊ: फैक्ट्री में लगी भीषण आग, करोड़ों का सामान जलकर ख़ाक

निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. सुरेश सिंह ने बताया कि जिला चिकित्सालय में आईसोलेशन वार्ड के अतिरिक्त चाॅदपुरा पुराना अस्तपताल स्थित ट्रामा सेन्टर में 25 बेडेड क्वेरेन्टाइन फेसिलेटेड एरिया डेवलप किया गया है। यहाॅ पर संक्रमित रोगियों के सम्पर्क में आये लोगों को रखने की व्यवस्था की गयी है। डाॅ. सिंह ने यह भी बताया कि नेपाल बार्डर के रूपईडीहा व बलईगांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम एसएसबी के सहयोग से बाहर से आने वाले लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रही है। अब तक कोई भी व्यक्ति Corona से पाजिटिव नहीं पाया गया है।

मौके पर मौजूद नोडल अधिकारी डा. अनिल कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव हेतु प्रत्येक आशा को ब्लाक स्तर पर प्रशिक्षित कर डोर-टू-डोर लोगों को कोरोना वायरस के लक्षण व बचाव हेतु जानकारी प्रदान की जा रही है। जिलाधिकारी ने आमजन से अपील की है कि Corona वायरस को लेकर भयभीत न हों बल्कि पूरी तरह से सतर्क रहें, व्यक्तिगत साफ-सफाई विशेषकर हाथों की सफाई पर ध्यान दें। यदि किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस से सम्बन्धित लक्षण दिखाई दे तो उसे तत्काल सरकारी चिकित्सालय में लायें ताकि सम्बन्धित को चिकित्सीय सहायता प्रदान की जा सके।

इसके पश्चात जिलाधिकारी ने चाॅदपुरा पुराना अस्पताल स्थित ट्रामा सेन्टर में 25 बेडेड क्वेरेन्टाइन फेसिलेटेड एरिया का भ्रमण कर यहाॅ पर की गयी व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया। यहाॅ पर मौजूद मीडिया प्रतिनिधियों को जिलाधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी प्रकार के एहतियाती कदम उठाये गये हैं साथ ही शासन स्तर से जारी की गयी एडवाईज़री के अनुसार चिकित्सालय में माकूल बन्दोबस्त भी किये गये हैं।

उन्होंने बताया कि भारत-नेपाल सीमा स्थित अन्तर्राष्ट्रीय चेक-पोस्ट रूपईडीहा के माध्यम से आने-जाने वाले लोगों की जाॅच के लिए राउण्ड-द्-क्लाक मेडिकल स्टाफ की तैनाती कर दी गयी है जो आने-जाने वाले लोगों की जाॅच कर रही है। इस अवसर पर मौजूद मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. डी.के. सिंह ने बताया कि वर्तमान समय में मौसम में हो रहे बदलाव के कारण अक्सर लोगों को ज़ुकाम, खाॅसी व बुखार हो रहा है। डाॅ. सिंह ने बताया कि मौसम के बदलाव के कारण होने वाले ज़ुकाम, खाॅसी व बुखार से लोग घबरायें नहीं बल्कि चिकित्सक के माध्यम से आवश्यक उपचार करायें।

(रिपोर्ट-अनुराग पाठक, बहराइच )

Corona
Comments (0)
Add Comment