जन्मदिन विशेषःदमदार अभिनय से किरदार में जान भरती है दिव्या दत्ता

मनोरंजन डेस्क — दिव्या दत्ता बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्रियों में शुमार हैं। उन्‍होंने अपने करियर में कई बेहतरीन फिल्में दी हैं। उन्हें भले ही फिल्‍मों में मुख्‍य भूमिका न मिलती हो पर अपनी मोहक मुस्‍कान व दमदार अभिनय से वह सपोर्टिंग किरदारों में भी जान भर देती हैं।

उन्‍होंने हिंदी के साथ-साथ पंजाबी, मलयालम और अंग्रेजी फिल्‍मों में भी काम किया है। अपने करियर में कई पुरस्‍कारों के साथ-साथ फिल्‍म इरादा के लिए उन्‍हें नेशनल अवार्ड भी मिल चुका हैं। आज उनके जन्‍मदिन पर हम लाए हैं उनसे जुड़े कुछ महत्‍वपूर्ण बाते….

-पंजाब के लुधियाना जन्मी दिव्या दत्ता का जन्म 25 सितंबर 1977 में हुआ था। दिव्या जब 7 साल की थीं तभी उनके पिता का निधन हो गया था। दिव्या दत्ता की मां डॉ. नलिनी दत्ता एक सरकारी अधिकारी थीं।

-सिंगल मदर रहकर मां नलिनी दत्ता ने ही दिव्या और उनके भाई की परवरिश की। यही वजह थी कि दिव्या अपने मां के काफी करीब थीं। यहीं नहीं दिव्या ने अपनी मां पर ‘मी एंड मां’ नामक एक किताब भी लिखी। मां के अचानक निधन से दिव्या डिप्रेशन में चली गई थीं। 

-दिव्या ने अपनी पढ़ाई पहले सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल से की। उसके बाद की केम्ब्रिज स्कूल लुधियाना से की है। बचपन में वो पढ़ाई में अव्वल दर्जे की छात्रा थीं।

-दिव्या दत्ता के परिवार के ज्‍यादातर सदस्‍य मेडिकल के क्षेत्र में कार्यरत हैं, लेकिन दिव्या को बचपन से ही अभिनय का शौक था। मुंबई आने से पहले दत्ता ने पंजाब में ही मॉडलिंग की शुरुआत की। 

-दिव्‍या ने अपने करियर की शुरुआत 1994 में फिल्म ‘इश्क में जीना इश्क में मरना’ से की थी। हालांकि उन्‍हें पहचान 1995 में आई वीरगति से मिली। जिसमें उन्होंन सलमान खान के अपोजिट बतौर लीड रोल किया था जो सफल नहीं हुई थी। इसके बाद दिव्या ने फिल्मों में सपोर्टिंग एक्ट्रेस के तौर पर काम करना शुरू कर दिया। 

-उन्‍होंने अपना इंटरनेशनल डेब्यू फिल्म द लास्ट ईयर से किया था। इस फिल्म में उनके अलावा अमिताभ बच्चन, प्रीती जिंटा, अर्जुन रामपाल नजर आये थे। इस फिल्म में दिव्या ने एक नर्स की भूमिका अदा की थी। 

-लगभग सौ फिल्मों में अपनी एक्टिंग की छाप छोड़ चुकीं दिव्या दत्ता को 2017 की फिल्म ‘इरादा’ में उनकी भूमिका के लिए पहली बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड के लिए चुना गया। अवॉर्ड मिलने के बाद जहां दिव्या दत्ता खुश थीं तो वहीं उन्होंने सवाल भी खड़े किए कि क्या नेशनल अवॉर्ड के लिए इतना लंबा इंतजार सही था।

-इसके अलावा उन्होंने कई मशहूर टीवी सीरियल्स में भी काम किया है. वहीं ‘क़सूर’ फिल्म में लिसा रे के किरदार के लिए डबिंग भी की है. उनकी चुनिंदा फिल्मों में ‘दिल्ली-6’, ‘वीर-ज़ारा’, ‘सुर’ और ‘वेलकम टू सज्जनपुर’ का नाम लिया जाता है.

-दिव्या अपनी नॉन-कॉन्ट्रोवर्शियल छवि के लिए भी जानी जाती हैं। उन्होंने इंडस्ट्री के लगभग हर बड़े सितारे के साथ काम किया लेकिन कभी भी किसी अफेयर या विवाद में उनका नाम सामने नहीं आया। वहीं दिव्या ने साल 2005 में लेफ्टिनेंट कमांडर संदीप शेरगिल से शादी की, लेकिन ये शादी मात्र कुछ ही महीनों में ही टूट भी गई।

Comments (0)
Add Comment