बड़ी खबरः कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद 13 लोगों की हुई मौत !

मृतकों की उम्र 80 साल से ज्यादा है और उनमें कुछ 90 साल से अधिक भी हैं...

कोरोना वायरस के खिलाफ दुनियाभर के कई देशों में लोगों को वैक्सीन (corona vaccine)लगाई जा रही है, लेकिन इस बीच फाइजर वैक्सीन को लेकर सवाल उठने लगे हैं, क्योंकि नॉर्वे में साइड इफेक्ट के बाद 13 लोगों की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें..प्रदेश में एक बार फिर बड़े पैमाने पर IPS अधिकारियों के तबादलें, ये रही लिस्ट…

नए साल से 4 दिन पहले नॉर्वे में फाइजर वैक्सीन (corona vaccine) लगाने की शुरुआत हुई थी और 67 साल के सविन एंडरसन को पहला टीका लगाया गया था. इसके बाद से अब तक 33 हजार लोगों को टीका लगाया जा चुका है. वैक्सीनेशन के शुरुआत के साथ ही घोषणा कर दी गई थी कि कुछ लोगों को साइड इफेक्ट होंगे.

29 लोगों में साइड इफेक्‍ट देखे गए

रूसी समाचार एजेंसी स्‍पूतनिक की रिपोर्ट के अनुसार नॉर्वेजियन मेडिसिन एजेंसी ने कहा है कि 29 लोगों में साइड इफेक्‍ट देखे गए हैं, जबकि टीका लगाने के बाद से अब तक 23 लोगों की मौत को वैक्सीनेशन से जोड़कर देख जा रहा है. हालांकि अब तक इनमें से केवल 13 मरीजों की ही जांच की गई है. एजेंसी के मेडिकल डायरेक्‍टर स्‍टेइनार मैडसेन ने देश के राष्‍ट्रीय प्रसारक एनआरके से बातचीत में कहा, ’13 मौतों में नौ गंभीर साइड इफेक्‍ट के मामले हैं.

ज्यादातर कमजोर या बुजुर्गों की हुई मौत

डायरेक्‍टर स्‍टेइनार मैडसेन ने कहा, ‘जांच में पता चला है कि जिन लोगों की मौत हुई है उनमें से ज्यादातर कमजोर या बुजुर्ग थे, जो नर्सिंग होम में रहते थे.

मृतकों की उम्र 80 साल से ज्यादा है और उनमें कुछ 90 साल से अधिक भी हैं.’ उन्होंने कहा, ‘ऐसा लगता है कि इनमें से कुछ लोगों को वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने के बाद बुखार और बेचैनी का सामना करना पड़ा होगा. इसके बाद वे गंभीर रूप से बीमार हो गए और फिर उनकी मौत हो गई.’

कई अन्‍य गंभीर बीमारियों से थे ग्रसित

मैडसेन ने जोर देकर कहा, ‘ये मामले दुर्लभ हैं और हजारों लोगों को बिना किसी घातक परिणाम के टीका लगाया जा चुका है. इसका मतलब है कि जिन लोगों की मौत हुई है, वे हृदय से संबंधित बीमारी, ड‍िमेन्सिया और कई अन्‍य गंभीर बीमारियों से ग्रसित थे.

’ उन्‍होंने आगे कहा, ‘प्राधिकरण अब तक पुष्टि किए गए साइड इफेक्ट के मामलों से चिंतित नहीं है. यह स्‍पष्‍ट है कि वैक्‍सीन का कुछ बीमार लोगों को छोड़कर बहुत कम खतरा है.’

ये भी पढ़ें..महिला के साथ दरिंदगी की सारी हदें पार, गैंगरेप के बाद प्राइवेट पार्ट में डाली रॉड, कई हड्डियां टूटी…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Breaking News In Hindicorona vaccinehindi newshindi news paperhindi news todaylatest hindi newsLatest News in HindiNews in Hinditoday news in hindiकोरोना वायरलकोरोना वैक्सीनविदेश न्यूज
Comments (0)
Add Comment