बड़ा फैसला: कोविड केयर सेण्टर में तब्दील होगा लखनऊ का हज हाउस

हज हाउस में बने हुये हाॅल्स, डाॅरमेट्री, सेपरेट रूम, काॅरीडोर आदि का निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश आज अचानक सरोजनी नगर स्थित हज हाउस का निरीक्षण करने पहुंचे। वहां उन्होंने हज हाउस में बने हुये हाॅल्स, डाॅरमेट्री, सेपरेट रूम, काॅरीडोर आदि का निरीक्षण किया।

यह भी पढ़ें-यहां छिपा था विकास दुबे लेकिन….

जिलाधिकारी ने जनपद लखनऊ में एसिम्टोमेटिक कोविड रोगियों की बढ़ती हुई संख्या के मद्देनजर निरीक्षण के दौरान ही हज हाउस को कोविड-19 हेतु मेडिकल एण्ड हेल्थ केयर सेण्टर के रूप में विकसित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

प्रोटोकाॅल के अनुसार तय की गई दूरी पर बेड लगवाये-

उन्होंने कहा कि हज हाउस में एक हफ्ते के अन्दर अलग-अलग हाॅल्स में क्लोदिंग पार्टिशन कराते हुए 1000 बेड लगवा दिये जाये। आगामी 2 दिन के अन्दर पूरे परिसर की समुचित सफाई कराये जाने हेतु जोनल अधिकारी नगर निगम को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि रोगियों को पृथक-पृथक रखे जाने हेतु निर्धारित प्रोटोकाॅल के अनुसार तय की गई दूरी पर बेड लगवाये जाये और उनके बीच में पार्टीशन करा दिया जाये।

रोगियों के पौष्टिक आहार हेतु कैटरिंग की व्यवस्था भी सुनिश्चित करा ली जाये ताकि यहां पर लाये जाने वाले रेागियों को तीनों समय समुचित पौष्टिक आहार मुहैया कराया जा सके और उनकी समुचित देखभाल की जा सके। उन्होंने कोविड केयर सेण्टर के संचालन के दौरान नियमित सेनेटाइजेशन और साफ-सफाई के लिए अभी से व्यवस्थाये निर्धारित किये जाने के निर्देश उप जिलाधिकारी, सरोजनी नगर व जोनल अधिकारी नगर निगम को दिये।

हाॅल्स को उपयोग किये जाने के निर्देश-

जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुये कहा कि पूरे परिसर में स्वच्छ पेयजल की निर्बाध आपूर्ति के लिए आगामी 2 दिन के अन्दर व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाये, ओवरहेड टैंक को साफ करा लिया जाये और वार्ड तक पेयजल आपूर्ति सुचारू रखने की व्यवस्था कर ली जाये। यहां पर अभी 200 बेड लगाये जा चुके हैं। जिलाधिकारी ने लगाये गये बेड की गुणवत्ता को भी देखा। उन्होंने ऐसे हाॅल्स को उपयोग किये जाने के निर्देश दिये हैं, जहां पर वेंटिलेशन की पर्याप्त व्यवस्था उपलब्ध हैं।

उन्होंने हज हाउस में जगह-जगह पर एकत्र निष्प्रयोज्य सामग्री पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को 2 दिन के अन्दर परिसर से निष्प्रयोज्य सामग्री हटवाने के निर्देश भी दिये। साथ ही थानाध्यक्ष, सरोजनी नगर को पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती किये जाने हेतु निर्देशित भी किया। निरीक्षण में उप जिलाधिकारी, सरेाजनी नगर श्री प्रफुल्ल त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

1000bedcleaning startedcovid care centerdm abhishek prakashhaz houselucknowmeeting
Comments (0)
Add Comment