ओवैसी को मिली ‘Z’ श्रेणी की सुरक्षा, अब इतनें जवानों के घेरे में रहेंगे AIMIM प्रमुख

गुरुवार शाम पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ में चुनाव प्रचार से लौट रहे AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के काफिले पर गोलियों से हमला किया गया था। घटना दिल्ली के पास एक टोल प्लाजा पर हुई थी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शूटर हथियार छोड़कर फरार हो गए थे। वहीं गोली लगने से गाड़ी के टायर पंचर हो गए, जिसके बाद ओवैसी दूसरी गाड़ी से आगे निकल गए। हालांकि इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया हैजिसके बाद केंद्र ने शुक्रवार को ओवैसी को ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र ने हैदराबाद के सांसद की सुरक्षा की समीक्षा की और उन्हें तत्काल प्रभाव से ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा देने का फैसला किया।

ये भी पढ़ें..Basant Panchami 2022: बसंत पंचमी पर इस बार बन रहा त्रिवेणी योग, जानें शुभ मुहूर्त में करें पूजा

हमले के बाद ओवैसी ने मीडिया से कहा कि मैं किठौर, मेरठ में एक चुनावी कार्यक्रम के बाद दिल्ली जा रहा था। छाजरसी टोल प्लाजा के पास दो लोगों ने मेरे वाहन पर तीन से चार राउंड गोलियां चलाई। हमले में कोई घायल नहीं हुआ है, बस उनकी कार के टायर पंचर हो गए थे। उन्होंने बाद में सोशल मीडिया के जरिए सभी को सूचित किया कि हम सभी सुरक्षित हैं। एआईएमआईएम प्रमुख ने 10 फरवरी से शुरू हो रहे उत्तर प्रदेश चुनाव के प्रचार के दौरान मेरठ में एक जनसभा को संबोधित किया था। उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में राज्य में सात चरणों में होने वाले पहले चुनाव में 10 फरवरी को मतदान होगा।

जेड श्रेणी सुरक्षा की खासियत

सांसद असदुद्दीन औवेसी को दी गई जेड श्रेणी की सुरक्षा में चार से पांच एनएसजी कमांडो सहित कुल 22 सुरक्षा कर्मी तैनात होते हैं। इसमें दिल्ली पुलिस, आईटीबीपी या सीआरपीएफ के कमांडो व स्थानीय पुलिसकर्मी भी शामिल होते हैं। स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप यानी एसपीजी की सुरक्षा देश में सबसे उच्च श्रेणी की सुरक्षा व्यवस्था है। यह सुरक्षा घेरा सिर्फ प्रधानमंत्री के लिए होता है। हालांकि, प्रधानमंत्री को पद से हटने के बाद छह महीने तक यह सुरक्षा प्रदान की जाती है। एसपीजी सुरक्षा दस्ते में देश के सबसे जांबाज कमांडो शामिल होते हैं। स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप को दो जून, 1988 में संसद के एक अधिनियम द्वारा गठित किया गया था। इसमें शामिल जवानों का चयन पुलिस, पैरामिलिट्री फोर्स जैसे- बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, सीआरपीएफ के बेस्ट कमांडो में से किया जाता है।

भी पढ़ें.. शर्मनाक! दलित युवक को पहले जबरन पिलाई पेशाब फिर डंडों से बेरहमी से पीटा

ये भी पढ़ें..BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने किया ऐलान, कब, कहां सजेगा आईपीएल मेगा ऑक्शन का बाजार 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

AIMIMAsaduddin Owaisichhajarsi toll plazafiring on ovaisi vehicleGhaziabad Newsindependent inquirylok sabha speakerModi Governmentovaisi demands independent inquirypolice investigation is ontyre puncturesup assembly election 2022UP governmentup polls
Comments (0)
Add Comment