Manilal Patida: IPS मणिलाल पाटीदार बर्खास्त, जानें क्या है पूरा मामला

उत्तर प्रदेश के महोबा जिले के कारोबारी इंद्रकांत त्रिपाठी की मौत के मामले में जेल में बंद आईपीएस मणिलाल पाटीदार (Manilal Patidar) को बर्खास्त कर दिया गया है। इसके साथ ही मणिलाल पाटीदार का नाम भी आईपीएस अधिकारियों की सिविल सूची से हटा दिया गया है। राज्य सरकार की अनुशंसा के बाद केंद्र सरकार ने शनिवार को यह कार्रवाई की है। खनन कारोबारी ने महोबा के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक मणिलाल पाटीदार (Manilal Patidar) पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाए थे।

इस संबंध में 7 या 8 दिसंबर 2020 को एक वीडियो भी सार्वजनिक किया गया था। इसके दो दिन बाद खनन कारोबारी इंद्रकांत त्रिपाठी की संदिग्ध परिस्थितियों में गोली लगने से मौत हो गई थी। परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने आईपीएस पाटीदार और तीन अन्य के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया था। सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए एक विशेष जांच टीम का भी गठन किया था। जांच में उन्हें और अन्य पुलिसकर्मियों को दोषी पाया गया। इस मामले में थानाध्यक्ष देवेन्द्र शुक्ला समेत चार सिपाहियों को बर्खास्त कर दिया गया था, जबकि आईपीएस मणिलाल पाटीदार (Manilal Patidar) फरार चल रहे थे।

ये भी पढ़ें..अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार को ‘घोषणाजीवी’ बताकर साधा निशाना

गिरफ्तारी पर था एक लाख का इनाम

उसकी गिरफ्तारी पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था। कोर्ट के आदेश पर राजस्थान में उनकी संपत्ति भी कुर्क कर ली गई। दो साल तक फरार रहने के बाद पाटीदार ने 15 अक्टूबर 2022 को लखनऊ कोर्ट में सरेंडर कर दिया था। तब से वह जेल में ही थे। राज्य सरकार ने जेल में बंद पाटीदार को बर्खास्त करने की सिफारिश केंद्र सरकार से की थी, जिसे मंजूरी मिल गई है।

जानें कौन हैं मणिलाल पाटीदार

राजस्थान के डूंगरपुर के रहने वाले मणिलाल पाटीदार (Manilal Patidar) यूपी कैडर का IPS अधिकारी (IPS Officer) हैं। मणिलाल का जन्म डूंगरपुर के राम जी पाटीदार के घर 25 नवंबर 1989 को हुआ था। साल 2013 में मणिलाल ने यूपीएससी परीक्षा पास की थी। इलेक्ट्रॉनिक टेलीकम्युनिकेशन से बीटेक के बाद ही मणिलाल पाटीदार (Manilal Patidar) सिविल सेवा परीक्षा की तैयारियों में जुट गए थे। उन्हें लखनऊ में रहने के बाद महोबा में एसपी बनाया गया था। महोबा में एसपी (Mohoba SP) की कुर्सी संभालने के साथ ही मणिलाल पाटीदार (Manilal Patidar) रातों-रात अमीर बनने के ख्वाब देखने लगा था। यहीं से उसके बुरे दिन शुरू हो गए थे ।

भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Home MinistryIndrakant Tripathi SuicideIPS Manilal Patidar SackedManilal PatidarManilal Patidar Newsupइंद्रकांत त्रिपाठी आत्महत्यामणिलाल पाटीदारमणिलाल पाटीदार बर्खास्त
Comments (0)
Add Comment