UP Lok Sabha elections 2024: यूपी में पांच बजे तक 55.13 फीसदी वोटिंग, देखें कहां कितने पड़े वोट

UP Lok Sabha elections 2024: तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर सुबह 7 बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान चलता रहा। मतदेय स्थलों पर सुबह से ही मतदान का रुझान मतदाताओं में दिखा। बूथों के बाहर बड़ी संख्या में लोग लाइनों में लगकर वोट करने पहुंचे। शाम 5 बजे तक इन सभी सीटों पर कुल 55.13 फीसदी वोटिंग हुई।

संभल में सबसे ज्यादा मतदान

खास बात यह है कि 3 बजे के बाद 5 बजे तक सबसे धीमी गति यानी दो घंटे के अंदर वोटिंग हुई। 5 बजे के मतदान के आंकड़ों की बात करें तो ताजनगरी आगरा सीट पर सबसे कम 51.53 फीसदी मतदान हुआ है, जबकि संभल लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा 61.10 फीसदी मतदान हुआ है और शुरुआत से ही पहले स्थान पर बनी हुई है। चर्चित सीट मैनपुरी में 55.88 फीसदी वोट पड़े।

ये भी पढ़ेंः-Lok Sabha Election: Mainpuri में मतदान के दौरान बवाल, सपा-भाजपा कार्यकर्ता के बीच जमकर हुई पत्थरबाजी

चुनाव आयोग द्वारा 3 बजे तक जारी 10 लोकसभा सीटों पर वोटिंग के रिकॉर्ड में संभल 3 बजे तक 50 फीसदी का आंकड़ा पार कर लगातार हर दो घंटे में जारी होने वाले वोटिंग के रिकॉर्ड में टॉप पर बना रहा। 3 बजे तक अन्य सीटों की बात करें तो हाथरस 53.54 फीसदी, आगरा 51.53 फीसदी, फतेहपुर सीकरी 54.93 फीसदी, फिरोजाबाद 56.27 फीसदी, मैनपुरी 55.88 फीसदी, एटा 57.07 फीसदी, बदांयू 52.77 फीसदी, आंवला 54.73 फीसदी और बरेली में 54.21 फीसदी वोटिंग हुई।

इस तरह तीसरे चरण में दस सीटों पर प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव आयोग के मुताबिक, जो लोग 6 बजे तक बूथ के अंदर पहुंचेंगे उन्हें वोटिंग प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। इसके बाद शाम 7:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में वोटिंग के फाइनल आंकड़े दिए जाएंगे।

मतदान के दौरान सपा ने बीजेपी पर लगाए आरोप

वोटिंग की बात करें तो शुरुआती दौर में संभल, मैनपुरी, बदांयू और फिरोजाबाद की सीटों पर कई बूथों पर ईवीएम में खराबी आ गई थी, जिसे प्रशासन ने ठीक कर लिया और वोटिंग सुचारु करा दी गई। कई जगहों पर मतदाताओं को मतदान स्थलों से लौटाए जाने और पुलिस द्वारा रोके जाने की शिकायतें मिली हैं। सपा ने लगातार बीजेपी पर सरकार की मदद से मतदान को प्रभावित करने और मतदान में लगे सपा कार्यकर्ताओं और बूथ एजेंटों के बैग छीनने और अभद्रता करने का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग से शिकायत की है।

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Lok Sabha Electionup electionup lok sabha electionup newsup phase 3 voting