योगी आदित्यनाथ और अखिलेश में कौन ज्यादा अमीर ? एक के पास रिवॉल्वर तो दूसरे के पास करोड़ों की संपत्ति

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव अपने शबाब है। सभी राजनीतिक दल विजय पाने के लिए शाम,दाम, दंड,भेद अपना रहे है। वहीं यूपी में मुख्यमंत्री पद के दो प्रबल दावेदारों (वर्मतमान सीएम योगी आदित्यनाथ और पूर्व सीएम अखिलेश यादव) ने अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं। दोनों ही नेता पहला बार विधानसभा चुनाव लड़ रहें हैं। दोनों नेताओं ने अपने हलफनामे में अपनी-अपनी संपत्तियों का उल्लेख किया है। जिसमें सीएम योगी की संपत्ति अखिलेश की तुलना में काफी कम है। शुक्रवार को योगी आदित्यनाथ द्वारा दाखिले किए गए नामांकन पत्र में जो संपत्तियों उल्लेख किया गया, उसके मुताबिक उनके पास 1.5 करोड़ की कुल संपत्ति है। जबकि अखिलेश के पास 40 करोड़ से अधिक की चल और अचल संपत्ति है।

अखिलेश यादव की कुल संपत्ति

अखिलेश यादव और उनकी पत्नी करीब 40 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। अखिलेश यादव ने अपने पिता मुलायम सिंह यादव को करीब 2.13 करोड़ का कर्ज दिया है। यह कर्ज 2019 के चुनाव से पहले का है। अखिलेश यादव ने खुद को किसान बताया है, आय का मुख्य साधन वेतन, किराया और खेती है। अखिलेश के नाम सात खाते और उनकी पत्नी के नाम 11 बैंक खाते हैं। अखिलेश के बैंक खातों में करीब साढ़े पांच करोड़ रुपए और डिंपल यादव के पास 13 करोड़ की चल संपत्ति है, यही नहीं अखिलेश यादव के पास करीब 17 करोड़ की अचल संपत्ति है। अखिलेश यादव के पास एक लाख 79 हजार नगद जबकि करीब 18 एकड़ जमीन। 2012 में अखिलेश यादव की सालाना आय करीब सवा करोड़ थी मौजूदा समय में आय घट कर करीब 83 लाख है। करीब 32 लाख की 6 अलग-अलग बीमा पॉलिसी हैं। वहीं पत्नी डिंपल के नाम पर 25 लाख का बीमा। अखिलेश यादव की कमाई मुख्य स्रोत वेतन, किराया और खेती।

सीएम योगी के पास रिवॉल्वर 1.5 करोड़ की संपत्ति

शपथ पत्र के मुताबिक यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के पास 01 करोड़ 54 लाख 94 हजार 54 रुपये की संपत्ति है। इसमें कैश और बैंक बैलेंस भी शामिल है। इस संपत्ति में पिछले चार वर्षों में 59 लाख रुपये की बढ़ोतरी भी शामिल है। लोकसभा चुनाव 2014 में सांसद रहते हुए योगी की संपत्ति 72.17 लाख रुपये थी। वर्तमान में योगी आदित्यनाथ के पास 12 हजार रुपये की कीमत वाला एक सैमसंग का फोन है। इसके अलावा सीएम योगी एक लाख रुपये की रिवॉल्वर और 80 हजार की राइफल के मालिक भी हैं।

योगी आदित्यनाथ के पास कोई वाहन नहीं है। उनके पास डाकघर संसद मार्ग, नई दिल्ली के खाते में 35 लाख 24 हजार 708 रुपये हैं, जबकि 2.33 लाख रुपये का बीमा है। योगी के पास 49 हजार रुपये कीमत का 20 ग्राम का कुंडल और 12 हजार की कीमत वाला 10 ग्राम का रुद्राक्ष लगी एक सोने की चेन भी है। उनके पास कोई अचल संपत्ति नहीं है। न ही उन पर कोई मुकदमा है। 49 वर्ष के मुख्यमंत्री योगी, एचएन बहुगुणा विश्वविद्यालय श्रीनगर, पौड़ीगढ़वाल से विज्ञान (बीएससी) से स्नातक हैं।

भी पढ़ें.. शर्मनाक! दलित युवक को पहले जबरन पिलाई पेशाब फिर डंडों से बेरहमी से पीटा

ये भी पढ़ें..BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने किया ऐलान, कब, कहां सजेगा आईपीएल मेगा ऑक्शन का बाजार 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Akhilesh Yadavpoliticsup assembly elections 2022Yogi Adityanathअखिलेश यादवनामांकनयूपी चुनावसीएम योगी
Comments (0)
Add Comment