देश के कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल संकट, जानिए क्या है आपके राज्य का हाल

देश के कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की किल्लत सामने आ रही है।

देश के कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की किल्लत सामने आ रही है। वहीं ग्राहकों को जरूरत भर का पेट्रोल या डीजल नहीं मिल पा रहा है। दरअसल, भारत में रिफाइनरी क्षमता से ज्यादा मांग हो जाने की वजह से हालात और बिगड़ गई हैं। जानकारी के अनुसार तेल कम्पनियां पेट्रोल पम्प के कोटे में 15 से 20% की कटौती कर रही हैं। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि दुनियाभर में इस समय औद्योगिक गतिविधियां बढ़ रही हैं, जिसमें डीजल का ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है।

यूपी में भी पेट्रोल-डीजल संकट:

बता दें कि तेल कंपनियों ने पेट्रोल पंपों के तेल आपूर्ति कोटे में कटौती कर दी है। तो इसका असर लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में देखने को मिल रहा है। वहीं रविवार और शनिवार को एचपीसीएल के कुछ पेट्रोल पंपों पर बंदी जैसी स्थिति रही। साथ ही पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने कहा कि एचपीसीएल के पंपों पर तेल आपूर्ति बाधित रही है। दूसरी तरफ यूपी पेट्रोलियम ट्रेडर्स एसोसिएश के अध्यक्ष नरंजीत गौर ने कहा कि एचपीसीएल के पंपों की सप्लाई कम दी जा रही है। इसके अलावा बाकी तेल कंपनियों की आपूर्ति सामान्य है।

मध्यप्रदेश और राजस्थान में पेट्रोल-डीजल की किल्लत:

पेट्रोल और डीजल की मांग में अचानक आए उछाल की वजह से मध्य प्रदेश, राजस्थान और कर्नाटक जैसे राज्यों में कुछ पेट्रोल पंप तेल की कमी का सामना कर रहे हैं। वहीं सरकारी तेल कंपनियों ने कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आन एके बावजूद भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें नहीं बढ़ाई हैं। जिसकी वजह से निजी खुदरा विक्रेताओं के उपभोक्ताओं के सरकारी पेट्रोल पंपों पर रुख करने के कारण राजस्थान और मध्य प्रदेश में एचपीसीएल तथा बीपीसीएल के कुछ पेट्रोल पंपों पर तेल खत्म हो गया है।

उत्तराखंड के साथ इन राज्यों में भी किल्लत:

बता दें कि दून में हाल में एचपीसी के पंपों पर डीजल-पेट्रोल की कमी चल रही है। वहीं इस दौरान कुछ लोगों ने सोशल साइट पर अफवाह फैला दी कि डीजल-पेट्रोल जल्द कुछ दिनों के लिए बंद होने जा रहे हैं। जिसपर एक्शन लेते हुए डीएम डॉ। आर। राजेश कुमार ने इनके खिलाफ जिला पूर्ति अधिकारी को मुकदमा दर्ज कराने का आदेश दिया है। इसके अलावा श्रीनगर में भी लोगों को पेट्रोल, डीजल की किल्लत का सामना करना पड़ा। यहां तक कि लोगों को पेट्रोल भरवाने के लिए 3 से 10 किलोमीटर श्रीकोट व मलेथा की दौड़ लगानी पड़ी।

 

 

भी पढ़ें..सुपरस्टार पवन सिंह पत्नी ज्योति से तलाक के लिए पहुंचे कोर्ट, इस एक्ट्रेस से जल्द रचाएंगे तीसरी शादी

ये भी पढ़ें..अमिताभ, शाहरुख़ के साथ इन दिग्गज अभिनेताओं पर दर्ज हुआ एफआईआर, जानें क्या है मामला

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Business Newsbusiness news in hindiDieselFuelhindi newsHPCLNews in HindiPetrolPetrol Crisisईंधनएचपीसीएलडीजलपेट्रोलपेट्रोल संकट
Comments (0)
Add Comment