Ghazipur Landfill Fire: धधक रहा कूड़े का पहाड़, दिल्ली वालों को सांस लेना भी हुआ दुश्वार

Ghazipur Landfill Fire, गाजियाबादः दिल्ली के ग़ाज़ीपुर लैंडफिल साइट पर रविवार शाम से लगी आग अब भी सुलग रही है। वहीं इस आग से निकलने वाले जहरीला धुआ आसपास के इलाके में फैल गया है, जिससे लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी है। इस जहरीले धुएं से न सिर्फ दिल्ली बल्कि इससे सटे नोएडा और गाजियाबाद के लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब स्थानीय लोगों ने सांस लेने में दिक्कत, आंखों में जलन और गले में परेशानी की शिकायत करने शुरू कर दी है।

आग बुझाने के लिए 30 से ज्यादा दमकल गाड़ियां तैनात

बता दें कि दिल्ली में कचरा प्रबंधन नगर निगम के अंतर्गत आता है। एमसीडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है। लैंडफिल साइट पर आग बुझाने के लिए 30 से ज्यादा दमकल गाड़ियां तैनात हैं। रात भर आग पर काबू पाने की कोशिश की गई, हालांकि अब तक आग पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका है। कई हिस्सों में रुक-रुक कर आग सुलग रही है। यहां अभी भी धुएं का गुबार उठ रहा है।

NCR में सांस लेने में हो रही दिक्कत

बता दें कि दिल्ली के गाजीपुर लैंडफिल साइट पर रविवार शाम से लगी भीषण आग के कारण आसपास रहने वाले स्थानीय लोगों ने सांस लेने में दिक्कत की शिकायत की। गाज़ियाबाद के खोड़ा कॉलोनी, वैशाली, इंदिरापुरम इलाके ग़ाज़ीपुर लैंडफिल साइट के आसपास स्थित हैं। इस आग से निकलने वाले जहरीले धुएं से स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ेंः- निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद पर जानलेवा हमला, बुरी तरह से हुए घायल

गाजियाबाद के वैशाली इलाके में रहने वाले स्थानीय लोगों ने कहा कि हम 1990 से इस समस्या का सामना कर रहे हैं। आसपास रहने वाले लोग अक्सर मधुमेह, बीपी, थायराइड और आंखों में जलन से पीड़ित होते हैं। बुजुर्ग लोग और यहां तक कि छोटे बच्चे भी कई सालों से इन समस्याओं का सामना कर रहें है। इस आग से निकलने वाले धुएं से स्कूली छात्रों का भी बुरा हाल है। आसपास के इलाकों से स्कूल जाने वाले छात्र-छात्राओं को भी परेशानी होने लगी है ।

लोगों का कहना है कि आसपास के सभी इलाकों में लोगों को आंखों में जलन हो रही है। लोग बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। चाहे दिल्ली सरकार हो या केंद्र सरकार, हमारी समस्याओं पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। सबसे बड़ी समस्या यह है कि जैसे-जैसे तापमान बढ़ेगा, आग और अधिक तीव्र होती जायेगी।

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Bhalaswa Landfill SiteDelhi FireDelhi newsFire in DelhiGhazipur Landfill FireGhazipur Landfill SiteMountain of GarbageOkhla Landfill Site