महंगाई का डबल अटैकः पेट्रोल-डीजल के बाद CNG में लगी आग, जानें कितने बढ़े दाम

पिछले दो हफ्तों में 12वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

आम आदमी को महंगाई का डबल झटका लगा है. एक ओर जहां आम आदमी पहले ही पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों से परेशान है, उस पर अब उसे एक और झटका लग गया है. अब CNG की कीमतें भी बढ़ गईं हैं. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने दिल्ली में सीएनजी की कीमत में 2.5 रुपये की बढ़ोतरी की है. इसके बाद देश की राजधानी में अब सीएनजी के दाम 64.11 रुपये किलो हो गए हैं. नई कीमतें आज से लागू हो गई हैं.

ये भी पढ़ें..IPL के बीच इस दिग्गज क्रिकेटर ने अचानक से किया संन्यास का एलान, क्रिकेट फैंस को मिली मायूसी

CNG की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है. पिछले करीब एक महीने में ही इसकी कीमत में सातवीं बार बढ़ोतरी की गई है. सीएनजी की कीमतों में ढाई रुपये की ये बढ़ोतरी दिल्ली के अलावा नोएडा और गाजियाबाद में भी की गई है. इसके बाद अब इन शहरों में सीएनजी की कीमत 66.68 रुपये प्रति किलो हो गई हैं. जबकि अब तक यहां 64.18 रुपये प्रति किलो सीएनजी बिक रही थी.

जाने अपने शहर की कीमतें

सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में सीएनजी की कीमत 71.36 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है. वहीं हरियाणा के गुरुग्राम में अब सीएनजी 72.45 रुपये किलो मिल रही है. रेवाड़ी में इसकी कीमत 74.58 रुपये, करनाल और कैथल में 72.78 रुपये, कानपुर हमीरपुर और फतेहपुर में 75.90 रुपये और अजमेर, पाली तथा राजसमंद में 74.39 रुपये पहुंच गई है.
बीते 1 अप्रैल को सरकार ने स्थानीय फील्ड से उत्पादित गैस की कीमत 2.9 अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 6.10 अमेरिकी डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल इकाई कर दी थी. विशेषज्ञों का मानना है कि इससे आईजीएल के लिए गैस की लागत बढ़ गई है, जिसकी भरपाई करने के लिए सीएनजी ने कीमतें बढ़ाईं हैं.

पिछले दो हफ्तों में 12वीं बार बढ़े दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमतों की बात करें तो देश में सोमवार यानी 4 अप्रैल, 2022 को फिर से बढ़ोतरी हुई है. आज तेल में 40 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है. पिछले दो हफ्तों में ये 12वीं बढ़ोतरी है. यानी कि पिछले 14 दिनों में बस दो दिन दाम नहीं बढ़ाए गए हैं, वर्ना पेट्रोल-डीजल के रेट में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी हुई है. इन दो हफ्तों में ही तेल 8.40 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. आज की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल का रेट 103.81 रुपये प्रति लीटर और डीजल का रेट 95.07 रुपये हो गया है. वहीं, मुंबई में आज पेट्रोल 118.83 रुपये प्रति लीटर दाम पर पहुंच गया है. डीजल 103.07 रुपये प्रति लीटर पर है.

भी पढ़ें..IPL 2022 के लिए सज चुके हैं मैदान, जानिए कल कितने बजे से शुरू होगा टूर्नामेंट

ये भी पढ़ें..BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने किया ऐलान, कब, कहां सजेगा आईपीएल मेगा ऑक्शन का बाजार 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

brent crudecrude pricesfuel price in india todayFuel rates todaypetrol price latestpetrol Prices Todaypetrol-diesel price in delhiwti crudeडीज़ल प्राइसपेट्रोल डीजल का नया रेटपेट्रोल प्राइसपेट्रोल-डीजल के दाम
Comments (0)
Add Comment