Mahashivratri 2024: बाबा विश्वनाथ के स्वर्णिम दरबार में उमड़ा आस्था का सैलाब

वाराणसी में शुक्रवार को महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के अवसर पर सर्वार्थ सिद्धि योग, शिव योग, सिद्ध योग, श्रवण और घनिष्ठा नक्षत्र के दुर्लभ संयोग में अभेद्य किलेबंदी के बीच काशीपुराधिपति के स्वर्ण दरबार में दर्शन-पूजन के लिए आस्था का सैलाब उमड़ रहा है। दरबार में मंगला आरती के बाद शुरू हुआ दर्शन-पूजन का सिलसिला लगातार जारी है।

बाबा के दर से लेकर गंगा तट तक ‘हर-हर महादेव’ का सदाबहार नारा गूंज रहा है। मंदिर के गर्भगृह में बेलपत्र, मदार, धतूरा और दुग्ध ज्योतिर्लिंग पर बाबा के प्रति अनुराग की भक्ति की अखंड धारा निरंतर गिर रही है। दरबार में भक्तों को झांकी के दर्शन हो रहे हैं। जल और दूध चढ़ाने के लिए गर्भगृह के चारों द्वारों के बाहर पीतल के विशाल पात्र रखे गए हैं। पात्र के नीचे तांबे की प्लेट के माध्यम से जल और दूध बाबा के ज्योतिर्लिंग तक पहुंच रहा है।

मंदिर प्रशासन के मुताबिक, मंगला आरती के बाद सुबह 10 बजे तक 4 लाख से अधिक शिवभक्त पुष्पवर्षा के बीच बाबा धाम में पूजा-अर्चना कर चुके थे। मंदिर के पांचों प्रवेश द्वारों पर लाखों शिवभक्तों की लंबी कतार बैरिकेडिंग के बीच खड़ी होकर दर्शन-पूजन के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रही है। महादेव और आदिशक्ति के मिलन के महापर्व में शामिल होने के लिए शिवभक्तों में भी उत्सुकता है।

36 घंटे होंगे विश्वनाथ के दर्शन

जिले और शहर के प्रमुख शिव मंदिरों से लेकर छोटे शिव मंदिरों में भी जलाभिषेक के लिए शिव भक्तों की भीड़ लगी रहती है। शिवमय शहर में कंकर-कांकर शंकर का नजारा है। इससे पहले गुरुवार शाम से ही बाबा विश्वनाथ के दरबार में शिवभक्तों की कतार लगनी शुरू हो गई थी। जैसे-जैसे रात बढ़ती गई, कतार का आकार भी बढ़ता गया। मंगला आरती के बाद सुबह तक बाबा दरबार में जाने के लिए दो किमी से अधिक लंबी कतार लगी रही।

महिला दिवस पर PM मोदी का बड़ा तोहफा, LPG सिलेंडर 100 रुपये हुआ सस्ता

श्रद्धालुओं को पांचों द्वारों से मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है। तीन से चार घंटे तक कतार में खड़े रहने के बावजूद शिवभक्तों के चेहरे पर थकान नहीं दिखी। ‘हर-हर महादेव’ का गगनभेदी उद्घोष थकान दूर करने में रामबाण साबित हो रहा है।

बाबा दरबार पहुंचने के बाद भक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा है। कोर्ट के गर्भगृह में बड़े एलईडी स्क्रीन पर पूजा का सीधा प्रसारण किया जा रहा है। विश्वनाथ कॉरिडोर में एक विशाल एलईडी स्क्रीन लगाई गई है। मंदिर की वेबसाइट पर ज्योतिर्लिंग दर्शन की लाइव स्ट्रीमिंग हो रही है। परंपरा के मुताबिक, महाशिवरात्रि पर बाबा विश्वनाथ भक्तों के साथ 36 घंटे तक जागेंगे। रात्रि में चार प्रहर की विशेष आरती होगी। स्वर्ण मंडप में बाबा और मां गौरा का प्रतीकात्मक विवाह होगा।

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

golden baba-vishwanathmahashiratriMahashivratri 2024varanasiमहाशिरात्रिवाराणसी
Comments (0)
Add Comment