कर्नाटक के डीजीपी को बनाया गया CBI का नया डायरेक्टर, इन 3 नामों पर चल रहा था विचार

कर्नाटक के DGP व आईपीएस (IPS) प्रवीण सूद को 2 साल की अवधि के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वह सुबोध कुमार जायसवाल के स्थान पर 25 मई को कार्यभार संभालेंगे। पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली कमेटी ने सीबीआई प्रमुख के लिए तीन नामों को शॉर्टलिस्ट किया था, जिसमें से आईपीएस प्रवीण सूद का नाम फाइनल किया गया था।

IPS अधिकारी प्रवीण सूद वर्तमान में कर्नाटक के DGP के रूप में कार्यरत हैं। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने एक आदेश में कहा कि सुबोध कुमार जायसवाल का कार्यकाल पूरा होने के बाद दो साल के लिए प्रवीण सूद को सीबीआई निदेशक नियुक्त करने के लिए सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी दी जाती है। इससे पहले शनिवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवीई चंद्रचूड़ और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी के बीच उच्च स्तरीय बैठक हुई. सूत्रों के मुताबिक, बैठक में तीन वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों को सीबीआई निदेशक पद के लिए चुना गया।

ये भी पढ़ें..Karnataka Election Results 2023: कर्नाटक में चला राहुल गांधी का जादू, कांग्रेस की प्रचंड जीत

प्रवीण सूद 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। सीबीआई निदेशक पद की दौड़ में उनका नाम पहले से ही सबसे आगे बताया जा रहा था। प्रवीण सूद कर्नाटक के डीजीपी रह चुके हैं। उनके साथ, समिति ने मध्य प्रदेश के डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना और अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होमगार्ड ताज हसन के महानिदेशक के नाम भी शॉर्टलिस्ट किए थे।

सीबीआई निदेशक का चयन एक समिति द्वारा किया जाता है जिसमें प्रधानमंत्री मोदी, सीजेआई और लोकसभा में विपक्ष के नेता दो साल की निश्चित अवधि के लिए शामिल होते हैं। इनका कार्यकाल पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है। सूत्रों ने कहा कि बैठक के दौरान नए केंद्रीय सतर्कता आयुक्त और लोकपाल सदस्य की नियुक्ति के लिए संभावित उम्मीदवारों पर भी चर्चा की गई।

भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Adhir Ranjan ChowdhurybjpcbiCongressD.Y. ChandrachuddgpmaharastraPM Narendra ModiPraveen SoodSubodh Kumar Jaiswalडीजीपीपीएम नरेंद्र मोदीप्रवीण सूदब्रेकिंग न्यूजमहाराष्ट्रसीबीआईसुबोध कुमार जायसवाल
Comments (0)
Add Comment