कैंसर से खराब हो गया था प्राइवेट पार्ट, डॉक्टरों ने हाथ पर ही बना दिया नया ‘लिंग,’ लोग हैरान

मेडिकल साइंस के इस दौर में असंभव कुछ भी नहीं है. राजस्थान के जयपुर में डॉक्टरों (doctors)ने एक ऐसा कमाल किया है, जिस पर लोग यकीन नहीं कर पा रहे हैं. कैंसर की वजह से एक शख्स के प्राइवेट पार्ट उसके शरीर से अलग कर देना पड़ा था. डॉक्टरों ने हाथ की त्वचा, नस और रक्त वाहिनियों के जरिए नया लिंग बनाकर, सफलतापूर्वक उसे ट्रांसप्लांट कर दिया है.

राजस्थान में पहली बार हुआ ऐसा कारनामा

जयपुर के भगवान महावीर कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (BMCHRC) में हुए इस ऑपरेशन पर लोग यकीन नहीं कर पा रहे हैं. मरीज का लिंग कैंसर ग्रस्त हो गया था. उसे डॉक्टरों (doctors) ने अलग कर दिया था. अब नया लिंग (Penis) बनाकर ट्रांसप्लांट कर दिया गया.राजस्थान में यह पहली बार हुआ है जब हाथ पर लिंग बनाकर उसका प्रत्यर्पण किया गया हो. यह ऑपरेशन करीब 8 घंटे तक चला. इस सर्जरी में 5 डॉक्टर्स समेत कुल 11 मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें..शर्म आनी चाहिए तुम्हें, जो अपने बाप का सम्मान नहीं कर पाए… जानें क्यों अखिलेश पर तमतमा गए CM योगी

72 साल के एक मरीज के प्राइवेट पार्ट में कैंसर फैल गया ता. डॉक्टरों ने कहा कि इसे हटाना जरूरी है. किसी तरह वह मान गया. लिंग हटाने के बाद उसे पेशाब करने में लगातार दिक्कत हो रही थी. वह बैठकर पेशाब नहीं कर पाता था. डॉक्टरों ने उसे पेनिस ट्रांसप्लांट करने के लिए कहा. वह तैयार हो गया.

इस तरह हुई सर्जरी?

रोगी के बाएं हाथ की त्वचा, रक्त वाहिनियों और नसों को लेकरलिंग तैयार किया गया. माइक्रोस्कोपिक तकनीक से नए लिंग को प्राइवेट पार्ट की जगह ट्रांसप्लांट कर दिया गया. माइक्रो सर्जिकल टेकनीक से यह ऑपरेशन हुआ. लिंग में सवेंदना, मूत्रमार्ग और आकार बनाना डॉक्टरों के लिए हमेशा बड़ी चुनौती होती है. अब वह शख्स नए लिंग के साथ सामान्य जीवन जी सकता है.

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Human Reproductive Systemmedical miraclepenis operationpenis Reconstructionpenis surgeryReconstruction of new penissuccess storySuccessful penis transplantTransplanted new penis by making on hand of patientकैंसर से खराब हो गया था प्राइवेट पार्टप्राइवेट पार्ट का टांसप्लांटस
Comments (0)
Add Comment