IIT प्रोफेसर का दावा- यूपी-बिहार में कोरोना की तीसरी लहर का पीक गुजरा, इन राज्यों में अभी बढ़ेंगे और मामले

देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच तीसरी लहर अब पीक पर है. ये दावा आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक मनींद्र अग्रवाल ने किया है. कोरोना महामारी को लेकर गणितीय मॉडल सूत्र पर आधारित रिसर्च के मुताबिक अब देश में कोरोना संक्रमण के केस में कमी आनी शुरू हो जाएगी क्योंकि इसका पीक गुजर चुका है. प्रोफेसर मनींद्र अग्रवाल की मानें तो दक्षिण भारत के केरल और तमिलनाडु जैसे राज्यों में तीसरी लहर का पीक आना अभी बाकी है. रिसर्च के दम पर दावा किया गया है कि अभी इन प्रदेशों में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ेगा.

इन राज्यों में आ चुका है पीक

हालांकि पूरे देश पर किए उनके गणितीय मॉडल के आधार पर दावा किया गया है कि अब संक्रमण तेजी से कम होगा. प्रोफेसर अग्रवाल की माने तो उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, झारखंड में कोरोना का पीक आ चुका है. उत्तर प्रदेश में बीती 19 जनवरी को जबकि बिहार राज्य में 18 जनवरी को कोरोना की तीसरी लहर का पीक आ चुका है. जिसके चलते यहां संक्रमण में कमी आना शुरू हो गई है. उन्होंने कहा है कि देश में साढ़े तीन लाख केस प्रतिदिन की स्थिति को पीक कहा जा सकता है.

लेकिन रहना होगा सावधान

हालांकि इस बीच उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना के मामले इसलिए भी कम दिख रहे हैं क्योंकि बहुत से लोग जांच ही नहीं करा रहे हैं. कोरोना की संख्या में कमी आने के बाद भी लोगों को सावधान रहना होगा. कोरोना प्रोटोकॉल का पालन अभी भी करना होगा ताकि खतरे को पूरी तरह सतर्कता के साथ दूर भगाया जा सके.

ये भी पढ़ें.. भाई की रिसेप्शन पार्टी में डांस करते-करते थम गई युवक की सांसे, ड्रामा समझते रहे लोग, मातम में बदली खुशियां

ये भी पढ़ें..BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने किया ऐलान, कब, कहां सजेगा आईपीएल मेगा ऑक्शन का बाजार 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

corona peakCorona viruscovid casescovid peakcovid positivecovid updateIIT KanpurIIT Kanpur ScientistManindra AgarwalThird waveup covid updateआईआईटी कानपुरआईआईटी वैज्ञानिककोरोना वायरसतीसरी लहरमनींद्र अग्रवाल
Comments (0)
Add Comment