सावधान ! तेजी से बढ़ रहा है ‘Eye Flu’, इस इन्फेक्शन से बचने के लिए तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय

मानसून जब भी आता है, अपने साथ तमाम बिमारियों को लेकर आता है. बारिश की वजह से भले ही चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल जाती हो, लेकिन इसकी वजह से लोगों को बाढ़ और अलग-अलग बीमारियों का सामना करना पड़ता है. इन दिनों आंखों की एक बीमारी ने अधिकतर लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है. इस बीमारी का नाम कंजंक्टिवाइटिस है, जिसे पिंक आई इन्फेक्शन या आई फ्लू (Eye Flu) के नाम से भी जाना जाता है. दिल्ली सहित कई राज्यों में इस इन्फेक्शन के रोजाना कई मामले देखे जा रहे हैं. अगर आप भी इन दिनों आई फ्लू का सामना कर रहे हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ आसान घरेलू उपाय कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें..आर्केस्ट्रा डांसर के साथ 15 हैवानों ने 7 दिनों तक किया गैंगरेप, फिर सड़क पर फेंका

अपनाएं ये घरेलू उपाय

गुलाब जल: आई फ्लू (Eye Flu) से निजात पाने के लिए आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो इन्फेक्शन पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ते हैं. गुलाब जल आई फ्लू से होने वाली तकलीफों को कम करता है और आंखों को आराम पहुंचाता है. आपको बस गुलाब जल की दो बूंदें आंखों में डालनी हैं.

शहद: शहद आंखों की इस बीमारी को ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है. क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. आई फ्लू में शहद का इस्तेमाल करने के लिए आप एक गिलास पानी लें और इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं. फिर इसी शहद वाले पानी से आपनी आंखों को धोएं. शहद वाले पानी से आंखों में होने वाली जलन और दर्द को जल्दी दूर किया जा सकता है.

हल्दी: हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. हल्दी में मौजूद औषधीय गुण आंखों के संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं. थोड़े से गुनगुने पानी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. फिर रुई को हल्दी वाले पानी में भिगोकर आंखों पर लगाएं. इससे आंखों की गंदगी साफ हो जाएगी और दर्द एवं जलन से राहत मिलेगी.

तुलसी: तुलसी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं. तुलसी के कुछ पत्तों को पानी में भिगोकर रातभर के लिए भिगोकर रख दें. फिर सुबह तुलसी वाले पानी से आंखों को धो लें.

आलू: आई फ्लू (Eye Flu) से छुटकारा पाने के लिए आलू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आलू की तासीर चूंकि ठंडी होती है, इसलिए ये आई फ्लू से होने वाली दिक्कतों को कम कर सकता है. आपको बस एक आलू को टुकड़ों में काटना है. फिर इसे अपनी आंखों पर रखना है. आंखों पर आलू की स्लाइस को 10-15 मिनट तक रहने दें.

भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

ConjunctivitisConjunctivitis CausesConjunctivitis FluConjunctivitis MeaningConjunctivitis Meaning In HindiConjunctivitis OutbreakConjunctivitis SymptomsConjunctivitis TreatmentEye FluEyes FluSigns Of ConjunctivitisWhat Is Conjunctivitis​How Conjunctivitis Spread​How Does Conjunctivitis Spread
Comments (0)
Add Comment