महंगाई का बड़ा झटका! गैस सिलेंडर फिर हुआ महंगा, पांच महीने में 724 रुपये बढ़े दाम

सरकारी तेल कंपनियां जिस दरम्‍यान पेट्रोल-डीजल कीमतों में कोई बदलाव नहीं कर रहीं थी, उस समय उनका पूरा जोर LPG सिलेंडर के दाम बढ़ाने पर था. शुक्रवार को LPG सिलेंडर की कीमतों में 250 रुपये का बड़ा इजाफा किया गया, लेकिन आपको पता है कि पिछले पांच महीने में इसकी कीमतें 724 रुपये बढ़ चुकी हैं.

हम बात कर रहे हैं कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की, जिसके दाम आज 250 रुपये बढ़े हैं. सरकारी तेल कंपनियों ने 4 नवंबर, 2021 से 21 मार्च, 2022 तक करीब साढ़े चार महीने तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई इजाफा नहीं किया. हालांकि, इस दौरान कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में 724 रुपये का जोरदार इजाफा कर दिया है. कंपनियां 22 मार्च के बाद से पेट्रोल-डीजल के रेट में भी लगातार इजाफा कर रही हैं और देश के अधिकतर शहरों में पेट्रोल वापस 100 रुपये पार चला गया है.

ये भी पढे़..स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा था जिस्म का धंधा, आपत्तिजनक हालत में मिले कपल्स

सरकारी तेल कंपनियों ने 1 नवंबर, 2021 को 19.2 किलोग्राम वाले कामर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में 260 रुपये का इजाफा किया था. इसके बाद 1 दिसंबर को फिर 103.50 रुपये दाम बढ़ा दिए. तेल कंपनियों ने 2022 के शुरुआती दो महीनों में कोई इजाफा नहीं किया. यानी जनवरी और फरवरी में कामर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में मामूली कटौती कर दी.

इसके बाद 1 मार्च, 2022 को वापस कीमतों में 105 रुपये का इजाफा किया गया. कंपनियों ने 22 मार्च को फिर 9 रुपये दाम घटा दिए लेकिन 1 अप्रैल, 2022 को एकबारगी 250 रुपये का इजाफा कर दिया. इस तरह कंपनियों ने महज पांच महीने के भीतर ही कामर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में 724.50 रुपये का इजाफा कर दिया है.

घरेलू गैस सिलेंडर के भी बढ़ चुके दाम

सरकारी तेल कंपनियों ने सिर्फ कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम नहीं बढ़ाए हैं, बल्कि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बड़ा इजाफा कर दिया है. 22 मार्च को दिल्‍ली सहित तमाम शहरों में घरेलू LPG सिलेंडर के दाम 50 रुपये बढ़ा दिए. इसके बाद दिल्‍ली में 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर का मूल्‍य 949.50 रुपये पहुंच गया था.

10 दिन में नौ बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

कंपनियों ने एक बार दाम बढ़ाने का सिलसिला शुरू किया तो इसका असर सीएनजी, पीएनजी, LPG सहित पेट्रोल-डीजल पर भी बखूबी दिखाई दिया है. पिछले छह महीने में सीएनजी के दाम 30 फीसदी तक बढ़े हैं, जबकि महज 11 दिनों के भीतर पेट्रोल-डीजल 6.40 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है. इतना ही नहीं हवाई ईंधन की कीमतों में भी 1 अप्रैल को 2 फीसदी का इजाफा हुआ, जिसके बाद रेट आल टाइम हाई पर पहुंच गए.

भी पढ़ें..IPL 2022 के लिए सज चुके हैं मैदान, जानिए कल कितने बजे से शुरू होगा टूर्नामेंट

ये भी पढ़ें..BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने किया ऐलान, कब, कहां सजेगा आईपीएल मेगा ऑक्शन का बाजार 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

commercial LPG Cylinderlpg cylinderLPG Cylinder Price Hikeoil marketing companiesएलपीजी सिलेंडर महंगाकॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढ़ेपांच महीने में 724 रुपये बढ़े दाम
Comments (0)
Add Comment