WHO के कैंसर रोधी अभियान के पूर्व प्रमुख बोले- ‘कोरोना खुद खत्म हो जाएगा’

लखनऊ–वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। इसको लेकर तरह-तरह के दावे भी किए जा रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन में कैंसर रोधी अभियान के प्रमुख रहे प्रोफेसर करोल सिकोरा का कहना है कि तीन लाख से ज्यादा लोगों की जान ले चुका कोरोना वायरस खुद खत्म हो सकता है।

यह भी पढ़ें-Amphan: भयानक रूप ले रहा चक्रवात, इस तारीख को कर सकता है लैंडफाल

उन्होंने कहा है कि दुनिया में इसके संक्रमण को लेकर एक खास तरह का पैटर्न दिख रहा है, जिससे पता चलता है कि यह वायरस किसी भी वैक्सीन के विकसित होने से पहले स्वभाविक रूप से खुद खत्म हो जाएगा।

प्रोफेसर सिकोरा का कहना है कि हमें सिर्फ वायरस का फैलाव रोकना है और धीरे-धीरे यह अपने आप समाप्त हो जाएगा। यह सिर्फ अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखने का मसला है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ क्लीनिकल प्रैक्टिस में प्रकाशित रिसर्च का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि हम हर जगह एक सामान्य पैटर्न देख रहे हैं जो उम्मीदें जगाती हैं।

यह भी पढ़ें-लॉकडाउन 4 का पालन कराने के लिए एसडीएम ने संभाली कमान

यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रिटेन में 29 फीसदी लोग संक्रमित हैं लेकिन ज्यादातर गंभीर रूप से बीमार नहीं हुए। इससे पता चलता है कि मानव शरीर वायरस से प्रतिरक्षा कर रहा है। सिकोरा ने कहा कि कोई भी यह नहीं कह सकता कि क्या होगा। हमें सामाजिक दूरी बनाए रखनी है और मुझे विश्वास है कि यह खत्म हो जाएगा।

Coronawho chief
Comments (0)
Add Comment