WHO चीफ ने बताया: कैसे होगा महामारी का अंत, करने होंगे दो जरूरी उपाय

दुनिया भर में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। इस महामारी की तीसरी लहर को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कुछ जरुरी बातों पर ध्यान देने के लिए कहा हैं।

दुनिया भर में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। वही पिछले 24 घंटे में देश में कुल कोरोना के नए मामले (1,94,720) लाख दर्ज किए गए हैं।  इसके अलावा ओमिक्रोन के नए मामले (4868) सामने आ चुके हैं। वही इस महामारी की तीसरी लहर को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कुछ जरुरी बातों पर ध्यान देने के लिए कहा हैं।

WHO चीफ ने दिया जरूरी सुझाव:

दुनिया में कोरोना महामारी के तीसरी लहर को देखेते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम ने कहा कि इस बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए कुछ अहम कदम उठाने होंगे।  उन्होंने कहा कि, निश्चित रूप से कोविड को हराया जा सकता है लेकिन उसके लिए सभी सरकारों को 2 चीजों के लिए आश्वस्त होना होगा।

  1. देश भर में जहां पर कोरोना महामारी का जोखिम है और वहां पर वैक्सीन नहीं पहुंच पा रही है तो उस देश में वैक्सीन का उत्पाद बढ़ाया जाए।
  2. दूसरा ये कि लोगों को वैक्सीन देने के लिए जरूरी आवश्यकता पर ध्यान दिया जाए। इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों को वैक्सीन लगवाई जाए।

इसके साथ ही WHO चीफ ने कहा कि जब तक यह दोनों काम पूर्ण रूप से नही पूरे होंगे।  तब तक कोई भी देश इस महामारी से अपने नागरिकों को सुरक्षित नहीं रख सकता है।

वैक्सीनेशन पर जताई चिंता:

2022 में तीसरी लहर की शुरुआत में ही वैक्सीन और उसकी अहमियत, संसाधनों पर जोर देते हुए कहा था कि जल्द से जल्द लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज देकर सुरक्षित किया जाए।  उन्होंने महामारी की चपेट पर पिछले हफ्ते चिंता जताते हुए कहा था कि, अगर सरकारें वैक्सीन को सही तरीके से शेयर करने में सक्षम नहीं हो पा रही है तो ऐसे ही वायरस के नए वैरिएंट आते रहेंगे हम सबको तबाह करते रहेंगे।

 

 

ये भी पढ़ें.. अपने ही मौसा के हवस का शिकार बनी युवती, 11 साल तक करता रहा रेप

ये भी पढ़ें..भुवनेश्वर कुमार ने दिखाई अपनी बेटी की पहले झलक, शेयर की लाडली की तस्वीर 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Corona virusCOVID 19 can endCovid-19Health ministriesOmicronWHO chief upholds 2 conditions to defeat the pandemicWHO director general Tedros Adhanom Ghebreyesus
Comments (0)
Add Comment