185 किमी प्रति घंटे थी ‘अम्फन’ की रफ्तार, ऐसा था तबाही का मंजर

185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आए चक्रवाती तूफान ‘अम्फन’ (Amphn) पश्चिम बंगाल जमकर तबाही मचाई. जिससे 12 लोगों की मौत हो गई है, जबकि हजारों घर तहस-नहस हो गए. इसकी जानकारी खुद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को दी.

ये भी पढ़ें..योगी की तारीफ करना अदिति सिंह को पड़ा भारी, कांग्रेस ने की बड़ी कार्रवाई

133 किमी प्रति घंटे रिकॉर्ड हुई रफ्तार

बता दें कि तूफान अम्फन (Amphn) की वजह से हजारों पेड़ जमींदोज हो गए यहीन हीं सैकड़ों बड़ी इमारतों को भी भारी नुकसान पहुंचा है. कोलकाता और उसके आसपास के इलाकों में हवा की रफ्तार 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रही. जबकि दमदम में शाम 7 बजकर 20 मिनट पर हवा की रफ्तार 133 किमी प्रति घंटे रिकॉर्ड की गई. वहीं अब इस तुफान की खौफनाक तस्वीरें भी सामने आ रही है जो बेहद डरावनी है…

तटीय क्षेत्रों में भारी तबाही

चक्रवात के कारण तटीय क्षेत्रों में भारी तबाही हुई. चक्रवात की वजह से बड़ी संख्या में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए वहीं कच्चे मकानों को भी खासा नुकसान हुआ. अधिकारियों के अनुसार चक्रवात आने से पहले पश्चिम बंगाल और ओडिशा में कम से कम 6.58 लाख लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया था.

कोरोना वायरस से भी खतरनाक था तुफान

उधर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि चक्रवात अम्फान (Amphn) का प्रभाव कोरोना वायरस से भी बदतर है. उन्होंने अम्फान तूफान से करीब 1 लाख करोड़ रुपये तक के नुकसान की आशंका जताई. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि हताहतों की संख्या 12 तक भी जा सकती है. जबरदस्त तूफानों में से इस चक्रवाती तूफान ने दो जिलों को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया.

ये भी पढ़ें..बाहर खाना खिलाने की जिद कर रही थी मोनालिसा, पति लगाई फटकार, Video वायरल

Chief Minister Mamata Banerjeecyclone amphancyclone fanihurricaneodishasuper cyclonetropical cyclonewest bengal
Comments (0)
Add Comment