पिता पुलिस में ASI, बेटी UPSC में 6ठी रैंक लाकर बनी IAS अफसर…

विशाखा बचपन से ही बड़ी अधिकारी बनने का सपना देखती थी, उनका पूरा परिवार सरकारी महकमे से जुड़ा हुआ है...

पुलिस विभाग में ASI के पद पर तैनात एक पिता के आंखों उस वक्त खुशी के आंसू आ गए। जब पता चला की बेटी UPSC में 6ठी रैंक लाकर IAS अफसर बन गई हैं। Vishakha Yadav

ये भी पढ़ें..महिला का गैंगरेप कर सोशल मीडिया पर डाला वीडियो, मचा हड़कंप

दरअसल आज हम आपकों एक ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे है जिसे लगातार दो बार असफसता मिलने के बावजूद हिम्मत नहीं हारी। उचित समय पर उचित निर्णय लेकर अपने मेहनत से तीसरे प्रयास में UPSC की परीक्षा में 6ठा रैंक हासिल कर सफ़लता पाई।

बचपन से था अफसर बनने का सपना

बता दें कि दिल्ली की रहने वाली विशाखा यादव ( Vishakha Yadav) अपनी पढाई भी वही से पूरी की है। उनके पिता का नाम राजकुमार यादव है तथा वह द्वारिका पुलिस स्टेशन में ASI है। उनका पूरा परिवार सरकारी महकमे से जुड़ा हुआ है। विशाखा बचपन से ही बड़ी अधिकारी बनने का सपना देखती थी।

विशाखा ने 10वीं कक्षा में अपना लक्ष्य तय कर लिया था कि सिविल सर्विस में सफलता प्राप्त करनी है। विशाखा ने दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग से सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की।

दो बार रही असफल

स्नातक करने के बाद विशाखा ( Vishakha Yadav) बेंगलुरु में नौकरी करने लगी तथा साथ ही साथ UPSC की तैयारी में भी जुट गईं। नौकरी के साथ तैयारी करते हुये उन्होंने 2 बार UPSC की परीक्षा दी लेकिन वह असफल रही। दो बार असफल होने के बाद विशाखा ने सोचा कि जब तक नौकरी करेंगी तब तक कुछ बड़ा नहीं कर सकती और ना ही अपने लक्ष्य तक पहुंच सकती है।

यूपीएससी की तैयारी के लिए छोड़ दी नौकरी

इस ख्याल से उन्होंने नौकरी छोड़ने का निर्णय लिया। UPSC की तैयारी के लिये विशाखा नौकरी छोड़ दिल्ली चली गईं। वहां उन्होंने अपने आप को पूरी तरह से यूपीएससी को सौंप दिया और पढ़ाई करने लगीं।

तीसरी बार में मिली सफलता

परिणामस्वरूप विशाखा ने तीसरी बार मे सफलता हासिल कर ही लिया। विशाखा ने अपने तीसरे प्रयास मे ऑल इंडिया 6ठें रैंक के साथ सफ़लता का परचम लहराया। विशाखा ने यूपीएससी में 6ठें रैंक के साथ सफलता हासिल की, जब यह बात थाने पहुंची तो खुशी के मारे ASI पिता की आंखे नम हो गईं।

उन्होंने थाने में सभी को बेटी के IAS बनने की खुशी में मिठाइयाँ खिलाई तथा सभी लोगों ने विशाखा को उनकी कामयाबी के लिये ढेर सारी बधाईयाँ दी।

ये भी पढ़ें..सरकार का बड़ा फैसलाः पुलिस विभाग में सिपाही-दारोगा के पदों पर अब किन्नरों की होगी सीधी नियुक्ति

ये भी पढ़ें..शादी के बाद पंसद आ गई साली, पत्नी से बोला- ‘सेटिंग कराओ, और फिर..

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Civil Servicesiasindian administrative serviceIndian Police ServiceIPSUnion Public Service CommissionupscUPSC CSEUPSC CSE 2019UPSC TopperUPSC Topper Vishakha YadavVishakha Yadavआईएएसआईपीएसइंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेसइंडियन पुलिस सर्विसयूनियन पब्लिक सर्विस कमीशनयूपीएससीयूपीएससी टॉपरयूपीएससी टॉपर विशाखा यादवयूपीएससी सीएसईयूपीएससी सीएसई 2019विशाखा यादवसंघ लोक सेवा आयोगसिविल सर्विसेज
Comments (0)
Add Comment