वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड रवाना हुई विराट सेना, एयरपोर्ट पर दिखा उत्साह

स्पोर्ट्स डेस्क — आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के लिए विराट सेना इंग्लैंड रवाना हो गई. भारतीय कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले आगामी विश्व कप में भारतीय टीम शीर्ष दावेदारों में से एक है. 

बता दें कि टीम इंडिया, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने टूर्नामेंट अभियान की शुरुआत 5 जून को करेगी. लेकिन इससे पहले भारत को 25 और 28 मई को न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ दो वार्म-अप गेम खेलने हैं. इंग्लैंड के लिए रवाना होने से पहले, विराट कोहली ने मीडिया से बात की.

वहीं कप्‍तान कोहली का मानना है कि फॉर्मेट में बदलाव ने इस संस्‍करण को विश्‍व कप के इतिहास में सबसे चुनौतीपूर्ण बना दिया है. कोहली ने रवाना होने से पहले मंगलवार दोपहर हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘टूर्नामेंट के फॉर्मेट को देखते हुए सबसे चुनौतीपूर्ण विश्‍व कप होना है. आप अन्‍य सभी टीमों को देखें, तो सभी काफी दमदार हैं. अफगानिस्‍तान जैसी टीम ने भी पिछले चार साल में काफी प्रगति की है. हर मैच में हमें अपनी क्षमता के अनुसार सर्वश्रेष्‍ठ खेलना होगा यह अलग चुनौती होगी, जिसमें हर किसी को ढलना होगा.’

बता दें कि इस विश्व कप के फॉर्मेट में बदलाव हुआ है. इस बार राउंड रोबिन फॉर्मेट में टीमें एक-दूसरे से भिड़ेंगी. इस फॉर्मेट में हर टीम को कम से कम एक बार अन्य नौ टीमों के साथ मैच खेलना है. राउंड रोबिन फॉर्मेट विश्व कप में दूसरी बार इस्तेमाल किया जा रहा. सबसे पहले 1992 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में हुए विश्व कप में इसे इस्तेमाल किया गया था. अंकतालिका में शीर्ष-4 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी और फाइनल मैच 14 जुलाई को खेला जाएगा. 

भारत की 15 सदस्यीय टीम इस प्रकार है — 

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, एमएस धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और मोहम्‍मद शमी.

Comments (0)
Add Comment