उन्नाव में झोलाछाप डॉक्टरों की लापरवाही से हुआ 40 लोगों को एड्स !

उन्नाव — उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है.य़हां करीब 40 लोगों के एचआईवी पॉजिटिव होने की खबर है. वहीं इतनी बड़ी संख्या में एचआईवी पॉजिटिव होने का मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया।

स्थानीय लोगों के मुताबिक, पिछले साल नवंबर में यहां पर एक कैंप लगाया गया था. यहां इलाज कराने आने वालों को एक ही सिरिंज से इजेक्शन दिया जाता था. माना जा रहा है कि इसी कारण एक ही साथ इतने सारे एचआईवी पॉजिटिव के मामले सामने आए हैं.

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, उन्नाव जिले की बांगरमऊ तहसील के कुछ गांवों में साइकल पर घूमकर झोलाछाप डॉक्टर ने लोगों का इलाज किया. एक संक्रमित इंजेक्शन का बार-बार इस्तेमाल करने से करीब 40 लोग एचआईवी संक्रमण की चपेट में आ गए. फिलहाल 20 लोगों में एचआईवी संक्रमण की पुष्टि हो गई है। डॉक्टरों ने सलाह दी है कि किसी व्यक्ति को बिना किसी खास के वजह से बुखार आता है या वह लगातार डायरिया से पीड़ित रहता है तो उसे एचआईवी जांच जरूर करानी चाहिए.

मेडिकल सुप्रीटेंडेंट प्रमोद कुमार ने बताया कि हमने एक स्वास्थ्य शिविर स्थापित किया था, जहां इन मामलों की पुष्टी हुई है. हमें आदेश मिलें हैं और हम आगे की कार्रवाई की तैयारी कर रहे हैं.वहीं इंस्पेक्टर अरुण कुमार सिंह ने बताया कि जांच जारी है. स्वास्थ्य विभाग के अफसरों से पीड़ितों की लिस्ट के अलावा पूरी जांच रिपोर्ट और आरोपी की जानकारी मांगी गई है. पीड़ितों के बयान के आधार पर गिरफ्तारी होगी. अब तक उन्होंने कोई संतोषजनक सबूत नहीं सौंपा है. 

इस पूरे मामले पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि इसकी जांच की जा रही है. जो बिना लाइसेंस के प्रैक्टिस कर रहे थे उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

 

Comments (0)
Add Comment